May 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   जिला में अवैध खनन को रोकने के लिये गठित जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आज यहां जिला सचिवालय में अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इसमें बताया गया कि इस साल फरवरी से अब तक 57 लाख 53 हजार जुर्माना वसूला गया और अवैध परिवहन(ट्रांसपोर्टेशन)की 14 एफआईआर दर्ज की गई। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में कहीं से भी अवैध खनन की सूचना प्राप्त होने पर फौरन कार्रवाई की जाये।

जिला खनन अधिकारी के अनुसार अवैध खनन कार्य में लगे 39 वाहनों को तीन महीने में जब्त किया गया। सुपरदारी मामलों में 3 लाख 48 हजार 950 रुपये का जुर्माना वसूला गया। अतिरिक्त खनन करने पर तातारपुर में 64 हजार 193 और सदरपुर में 68 हजार 950 रुपये जुर्माना वसूल किया गया।

फरवरी में 2 लाख 20 हजार, मार्च में 47 लाख 44 हजार 100 और अप्रैल में अब तक 11 लाख 37 हजार 850 रुपये वाहन मालिकों पर जुर्माना लगाया गया।

उन्होंने बताया कि जिला में फरवरी में अवैध रूप से खनन कार्य में लिप्त दस और मार्च में 14 वाहन जब्त किये गये। फरवरी में जुर्माना वसूल करने के बाद एक और मार्च में 11 वाहनों को छोड़ा गया। इसी प्रकार अप्रैल में अब तक 15 वाहन जब्त किये गये और जुर्माना वसूल करने के बाद तीन वाहनों को छोड़ा गया।

एसडीएम घरौंडा द्वारा लालूपुरा में अवैध माइनिंग के बारे में पूछने पर जिला खनन अधिकारी ने बताया कि दो रोज पहले वहां सूचना मिलने पर एक ट्रॉली पकड़ी गई है। बैठक में एसडीएम असंध वीरेंद्र ढुल, करनाल के अनुभव मेहता, इंद्री के अशोक कुमार, डीएसपी नायब सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी शैलेंद्र अरोड़ा, ईटीओ सुरेंद्र कुमार, जिला खनन अधिकारी कमलेश आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.