शहर से डम्पिंग स्थलों से कूड़ा उठान के बंदोबस्त पर काम शुरू, सफाई रहेगी चाक-चौबंद, लिफ्टिंग और प्लांट में पहुंचने वाले कूड़े की डेली होगी मॉनिटरिंग – निगमायुक्त विक्रम

0
Advertisement



  • शहर से डम्पिंग स्थलों से कूड़ा उठान के बंदोबस्त पर काम शुरू,
  • सफाई रहेगी चाक-चौबंद,
  • लिफ्टिंग और प्लांट में पहुंचने वाले कूड़े की डेली होगी मॉनिटरिंग – निगमायुक्त विक्रम

शहर में अब डम्पिंग की जगहों से कूड़े-कर्कट की नियमित लिफ्टिंग रहेगी। बता दें कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए कूड़े का रोजाना व उचित तरीके से उठान होता रहे, इसके लिए कुछ दिन पूर्व निगम की ओर से प्राईवेट कॉन्ट्रैक्टर को ठेका दिया गया था, जिस पर कल शुक्रवार से ही कार्रवाई शुरू हो रही है। इसे लेकर गुरूवार को निगमायुक्त विक्रम ने कार्यकारी अधिकारी देवेन्द्र नरवाल, स्वच्छता अधिकारी महावीर सोढी और सफाई निरीक्षकों के साथ मीटिंग कर आदेशो की पालना पर जोर दिया। साथ ही ठेकेदार द्वारा किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त ना होने की भी चेतावनी दी।

मीटिंग में निगमायुक्त ने कहा कि जिस भी डम्पिंग स्थल से कूड़ा लिफ्ट किया जाएगा, वहां की साफ-सफाई भी सम्बंधित की ही रहेगी। इसके अलावा डोर टू डोर कूड़ा कॉलैक्शन भी उचित तरीके से होता रहे, कहीं से भी कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कूड़ा उठाने वाले टिप्परों की डेली रिपोर्ट देनी होगी।

Advertisement


शहर से रोजाना निकलने वाले कूड़े को लेकर स्थिति हुई स्पष्ट- मीटिंग में निगमायुक्त ने बताया कि शहर से प्रतिदिन कितना कूड़ा निकलता है, इसकी करीब 3 सप्ताह तक लगातार चैकिंग की गई, जो परिणाम सामने आए उसके अनुसार करीब 130 टन कूड़ा ही शहर से निकलता है। साफ-सफाई को लेकर उन्होंने ई.ओ. को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी और कहा कि जहां से भी किसी तरह की शिकायत मिले, नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाए।

नालों की सफाई के लिए रहेंगी अलग टीमें- मीटिंग में निगमायुक्त ने बताया कि शहर में बड़े नालों की सफाई का काम भी अहम है। इस काम को करने वाले सफाईकर्ताओं की अलग टीम रहेगी, जो कूड़ा उठाने वालों में से होंगे और वे केवल यही काम करेंगे। दूसरी ओर गलियों में नालियों की सफाई सम्बंधित दरोगा अपने सफाई कर्मचारियों से करवाएंगे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.