May 6, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   अतिरिक्त उपायुक्त ने डीटीपी को निर्देश दिए कि जिला में नई अवैध कॉलोनियों को पनपने न दिया जाए। अगर कोई चुनाव आचार संहिता की आड़ में कॉलोनी विकसित करता है तो उसे बख्शा न जाए और उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग चुनाव आचार संहिता की आड़ में नई अवैध कॉलोनियां विकसित करने की फिराक में रहते हैं ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखी जाए और संबंधित विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से कार्रवाई करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त किया जाता है उनकी भी दुबारा से जांच करते रहें कि वे दुबारा निर्माण कार्य नहीं किया गया। अगर वहां दुबारा से निर्माण कार्य किया गया है तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएं।

बैठक में डीटीपी ओमप्रकाश ने बताया कि जनवरी 2024 से लेकर 5 मार्च तक 23 अवैध निर्माण व कॉलोनियों को ध्वस्त करने का शेड्यूल बनाया गया था जिसमें से 19 को ध्वस्त किया गया तथा 4 अवैध कॉलोनियों/निर्माण कार्यों पर पुलिस बल उपलब्ध होने के उपरांत तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि 1 जुलाई 2022 से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक 73 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से पुलिस विभाग द्वारा 58 में एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं तथा शेष जांच प्रक्रिया में हैं। इसी प्रकार से कंट्रोल्ड एरिया से संबंधित 23 शिकायतें प्राप्त हुई थीं जिनमें से 18 में पुलिस विभाग द्वारा एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं तथा शेष जांच प्रक्रिया में हैं।

डीटीपी ने बताया कि 19 जुलाई 2022 में जिला में पहले से विकसित 60 अवैध कॉलोनियां पाई गई थीं। सरकार की पॉलिसी के अनुसार 46 कॉलोनी वासियों ने नियमित करने के लिए विभाग के पास आवेदन किया है। इनमें से 22 कॉलोनियां नियम व शर्तें पूरी करती हैं और इनमें से 2 कॉलोनियां नियमित हो चुकी हैं, 20 के आवेदन सरकार के पास विचाराधीन हैं तथा शेष 24 कॉलोनियां नियमित होने की शर्तें पूरी नहीं करतीं।

उन्होंने यह भी बताया कि जिन 14 कॉलोनीवासियों ने नियमित होने के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है उनकी रेजिडेंशियल वैलफेयर एसोसिएशन को आवेदन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इस अवसर पर एएसपी प्रबीना पी., एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम असंध वीरेंद्र ढुल, एसडीएम इंद्री अशोक कुमार, एसडीएम घरौंडा राजेश सोनी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता रिषी सचदेवा व संदीप सिंह, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.