निर्मल कुटिया चैंक पर पुलिस कप्तान ने वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक, दोपहिया वाहन चालकों को वितरित किए फ्री हेलमेट व फूल

0
Advertisement

सुबह करीब 11ः00 बजे पुलिस अधीक्षक करनाल सुरेन्द्र सिंह भौरिया द्वारा निर्मल कुटिया चैंक करनाल पर वाहन चालकों को यातायात के नियमो के बारे जागरूक करने के लिए एक विषेष अभियान चलाया गया। जिसके तहत बिना हेलमेट चलने वाले वाहन चालकों को पुलिस कप्तान द्वारा हेलमेट पहनाए गए व उन्हें गुलाब का फुल देकर भविष्य में यातायात के नियमों की उचित प्रकार से पालना करने के लिए प्रेरित किया गया।

भौरिया ने कहा कि पुलिस महानिदेषक हरियाणा श्री मनोज यादव भा.पु.से. के आदेषों अनुसार जिला पुलिस द्वारा तीन दिवसीय विषेष अभियान चलाया गया है, जिसके तहत वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का बिड़ा उठाया गया है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि पुलिस द्वारा चालान काटने से लोग जागरूक नही होगें, जब तक उनको यातायात के नियमों के बारे सही रूप से जानकारी नही दी जाएगी।

Advertisement


उन्होंने आगे कहा कि यह भी एक बड़ी विडंबना है कि पूरे विष्व में प्रतिवर्ष करीब 13 लाख लोग सड़क दूर्घटना में अपनी जान गवा देते हैं। एक सर्वे के मुताबिक यह बात सामने आई है कि मरने वालों की इतनी बड़ी संख्या तो प्रथम विष्वयुद्व, द्वितीय विष्वयुद्व और महामारी के दौरान भी नही थी। इनमें भारत से करीब 1.20 लाख लोग यातायात के नियमों की अनदेखी करके अपना किमती जीवन खो देते हैं और मरने वालों में सबसे बड़ी संख्या युवाओं की है।

उन्होंनें मिडिया के माध्यम से करनाल वासीयों से अपील करते हुए कहा कि आपका जीवन बहुत किमती है और आपके परिवार को आपकी आवष्यकता है, इसलिए सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों की पालना अवष्य करें। क्योंकि जिस घर का कमाने वाला व्यक्ति सड़क दूर्घटना का षिकार हो जाता है, तो उस परिवार के बाकी सदस्य जीते जी मर जाते हैं, क्योंकि उनका जीवन भी उसी पर आधारीत है।

इसके बाद पुलिस कप्तान द्वारा यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले दोपहिया वाहन चालकों को नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए व उनकी सुरक्षा के लिए फ्री हेलमेट वितरीत किए और नियमों का पालन करने वाले चालकों को गुलाब के फुल देकर मान बढ़ाया गया। इस मौके पर उपस्थित उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय करनाल विरेन्द्र सिंह व प्रबंधक थाना हाईवे निरिक्षक नरेन्द्र कुमार ने भी वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया।

इसके अलावा भी उप-पुलिस अधीक्षक करनाल राजीव कुमार, उप-पुलिस अधीक्षक घरौंडा रामदत, उप-पुलिस अधीक्षक असंध दलबीर सिंह और उप-पुलिस अधीक्षक इन्द्री रणधीर सिंह ने भी षिक्षण संस्थानों में जाकर वहां पढ़ने वाले बच्चों को यातायात नियमों के विषय में बताया।

उन्होंनें छात्रों को बताया कि किस प्रकार यातायात नियमों की अनदेखी के कारण प्रतिदिन कितनी ही जिंदगीयां सड़क पर होने वाले हादसों में खो जाती हैं। इसलिए यातायात के नियमों को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर नियमानुसार उनकी पालना करनी चाहिए।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.