हरियाणा सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के उत्थान के लिए चलाई जा रही है 23 योजनाएं

0
Advertisement

हरियाणा सरकार ने विभिन्न योजनाओं के अन्र्तगत एक लाख 97 हजार 643 निर्माण श्रमिकों को दी161 करोड 45 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि, बोर्ड द्वारा निर्माण श्रमिकों के उत्थान के लिए चलाई जा रही है 23 योजनाएं।
करनाल 29 दिसम्बर, हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा वर्तमान हरियाणा सरकार के कार्यकाल में अब तक एक लाख 97 हजार 643 निर्माण श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अन्र्तगत 161 करोड 45 लाख रुपये की वित्तीय राशि वितरित की गई। इस संख्या से यह स्पष्ट है कि अधिकतर लाभ निर्माण श्रमिकों को वर्तमान सरकार के कार्यकाल में दिए गए है जोकि एक सहरानीय कदम है।
गौरतलब है कि हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की स्थापना हरियाणा राज्य में विभिन्न निर्माण कार्यों में कर रहें कामगारों के कल्याण के लिए की गई थी। इस उदेश्य की पूर्ति के लिए हरियाणा बोर्ड द्वारा 23 कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बोर्ड ने अपने कल्याणकारी उदेश्यों की पूर्ति में कई आयाम स्थापित किए है। हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा बोर्ड के गठन से लेकर अब तक 2 लाख 17 हजार 484 निर्माण श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अन्र्तगत लगभग 190 करोड रुपये की वित्तीय राशि वितरित की गई थी। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा माननीय श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी के अथक प्रयासों एवं दिशानिर्देशों से उक्त वितरित राशि में से एक लाख 97 हजार 643 निर्माण श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अन्र्तगत 161 करोड 45 लाख रुपये की वित्तीय राशि वितरित की गई। इतना ही नही श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन भी करनाल में होने जा रहा है।

30 दिसम्बर को श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह का किया जाएगा आयोजन:- उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया के अनुसार हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अन्र्तगत हरियाणा राज्य के सभी जिलों के निर्माण श्रमिकों के लिए 30 दिसम्बर शनिवार को दोपहर 12 बजे एनडीआरआई के सभागार में श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेगें और निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता राशि तथा पात्र महिला निर्माण श्रमिकों को सिलाई मशीने वितरित करने के कार्यक्रम का शुभारम्भ करेगें।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.