April 19, 2024

शहर के कर्ण गेट जैसे व्यस्त बाजार में अतिक्रमण पर रोक लगाने के लिए नगर निगम की ओर से वीरवार को विशेष कार्यवाही अमल में लाई गई। इस दौरान दुकानो के आगे फड़ी लगवाकर भारी किराया वसूल करने वाले करीब 30 दुकानदारों के चालान काटे गए। नगर निगम की बार-बार चेतवानी के बाद अतिक्रमण करने वाले कुछ दुकानदारों ने चालान की प्रति लेने से मना की, ऐसे दुकानदारो के चालान स्थानीय न्यायालय में प्रेषित किए जाएंगे।

करीब 4 बजे जैसे ही अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रारम्भ हुई, दुकानों के आगे सामान सजाकर बैठे फड़ी वालो में सामान समेटने की अफरा-तफरा मच गई। नगर निगम के वाहन से दुकानो के आगे सामान रखकर अतिक्रमण करने वालो के लिए चेतावनी भरी उद्घोषणा होती रही। इस बीच कई फड़ी वालो का सड़क पर रखा सामान जब्त कर लिया गया।

कई दुकानदार नगर निगम की इस कार्यवाही को लेकर खुश थे और आपस में बतिया रहे थे कि ऐसी कार्यवाही रेगूलर होनी चाहिए, तब ही इसका बाजारो में फड़ी वालो द्वारा की गई कन्जैशन और बाजार में से गुजरते हुए रास्ता ना मिलने व जाम की स्थिति पर काबू पाया जा सकता है। वही दूसरी ओर बार-बार चेतावनी के बाद भी कर्ण गेट परिसर में फड़ी लगवाकर मोटा किराया वसूलने और ना सुधरने वाले दुकानदारो के चेहरे पर विरोध की लकीरे दिखाई दी।

निगम की अतिक्रमण हटाओ टीम ने अपनी कार्यवाही पुलिस फोर्स के साथ पूरी की। मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सोढी, सफाई निरीक्षक सुरेन्द्र चोपड़ा तथा संजीव राठी दुकानदारो को चेताते हुए उन्हे चालान थमा रहे थे। करीब 2 घण्टे की इस कार्यवाही में पुरानी सब्जी मण्ड़ी के सामने की मार्किट, कर्ण गेट मार्किट तथा महर्षि वाल्मिकी चौक से बस स्टैण्ड तक स्थित दुकानो के आगे से अतिक्रमण हटाया गया।

इस कार्यवाही को लेकर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा है कि बाजारो में अतिक्रमण से यातायात अवरूद्ध होता है, वाहनो को उचित रास्ता ना मिलने से जाम लग जाते हैं और बाजारो में आने-जाने वाले लोगो को भीड़ व कन्जैशन से परेशानी होती है। ऐसी स्थिति में दुर्घटनाएं भी होती हैं, आखिर अतिक्रमण पर रोक लगाना जरूरी है।

उन्होने दुकानदारो से भी अपील की है कि वे बाजारो में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिक्रमण ना करें और ना होने दें तथा नगर निगम प्रशासन का सहयोग करें। उन्होने यह भी अपील की है कि ग्राहक भी कर्ण गेट जैसे व्यस्त बाजार में अपने वाहन के साथ प्रवेश ना करें, वाहन को नजदीक ही पुरानी सब्जी मण्ड़ी पार्किंग स्थल पर पार्क करके जाएं। यह ग्राहक और दुकानदार दोनो के हित में है। बता दें कि नगर निगम की अतिक्रमण हटाओ कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.