April 19, 2024

ऑप्टीकल कोहिरेन्स टोमोग्राफी (ओ.सी.टी.) अर्पणा हस्पताल मधुबन करनाल को स्पेक्सेवर्स कम्पनी ने अर्पणा र्गन्जी के माध्यम से जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए प्रदान की, का शुभारम्भ अर्पणा र्गन्जी के संस्थापक सदस्यों में से श्री पीटर रोफी एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती जिन द्वारा किया गया। उन्होंने अर्पणा हास्पिटल द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की और आशा व्यक्त की कि इसी प्रकार से अर्पणा हास्पिटल आगे भविष्य में भी लोगों की सहायता हेतू बढ़ चढ़ कर अपना योगदान सामाजिक कार्यो में देते रहेंगे।

इस अवसर पर अर्पणा के निर्देशक श्री हरीश्वर दयाल ने अर्पणा र्गन्जी का आभार व्यक्त  करते हुए कहा कि अर्पणा र्गन्जी के सदस्य श्री पीटर रौफी व उनकी टीम के सदस्य सदैव इस महान कार्य में प्रयासरत हैं इस कार्य की लिए उन्होंने टीम की सराहना की।

इस अवसर पर नेत्र विभाग के डॉ. मकुल शर्मा ने कहा कि ओसीटी मशीन एक उन्नत तकनीक है जिससे आँखों की टोपो ग्राफीकल मैपिंग में सुविधा हो जाती है। इस गैर संपर्क तकनीक के ग्लूकोमा और कैराटोकोनास जैसी विकृतियों का पता लगाया जा सकता है। यह समय के साथ एक मरीज की आँखों में परिवर्तन को माप सकती है और साथ ही मोतियाबिंद रोगियों के प्री और पोस्ट ऑपरेटिव के लिए फायदेमंद है। इस तकनीक द्वारा जिला करनाल व आसपास के वासियों को बहुत लाभ मिलेगा।

ओसीटी मशीन छवियों और आंकड़ों की रिमोट पहँुच की अनुमति देता है। इस प्रकार ओसीटी मशीन द्वारा दुनियाँ के किसी कोने में छवि और आंकड़ों को पहुँचाया जा सकता है, जिससे दुनियाभर के प्रसिद्ध चिकित्सक इन छवियों और आंकड़ों की मदद से दुनियाँ के किसी भी कोने से अर्पणा अस्पताल को रेटिना समस्याओं पर अपनी परामर्श देने में सक्षम होंगे।

इस मौके पर अर्पणा की तरफ से श्री हरेश्वर दयाल, श्रीमती अरूणा दयाल, एन रोबिनसन, ब्रिगेडियर ए.के. चौधरी, डॉ. मुकुल शर्मा, डॉ. दिनेश, डॉ. आर.आई. सिंह, डॉ. तन्नु गोयल, सी.ए. संदीप अरोड़ा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.