October 11, 2024

करनाल/ दीपाली धीमान : गुरु नानक खालसा कॉलेज में आज एक विशेष पर्यटन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. आर.के. सुमन, क्षेत्रीय निदेशक, उत्तर भारत, पर्यटन मंत्रालय, उपस्थित रहे। उनके साथ श्री संजय सचान, पर्यटन सूचना अधिकारी, पर्यटन मंत्रालय भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को पर्यटन उद्योग से जुड़ी संभावनाओं और करियर विकल्पों के बारे में जागरूक करना था।

डॉ. आर.के. सुमन ने छात्रों को संबोधित करते हुए “युवा पर्यटन क्लब” की महत्ता पर जोर दिया, जो कि पर्यटन मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण पहल है। इस क्लब का उद्देश्य छात्रों में पर्यटन के प्रति जागरूकता फैलाना और उन्हें भारत के विविध सांस्कृतिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी देना है। उन्होंने बताया कि यह क्लब छात्रों को पर्यटन के क्षेत्र में न केवल जानकारी प्रदान करेगा बल्कि उन्हें इस उद्योग में करियर बनाने के लिए प्रेरित भी करेगा।

डॉ. आर.के. सुमन ने यह भी बताया कि पर्यटन उद्योग में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में करियर के अनेक अवसर हैं, जैसे पर्यटन गाइड, टूर ऑपरेटर, होटल प्रबंधन, इवेंट प्लानिंग, और ट्रैवल एजेंट। इस अवसर पर गुरु नानक खालसा कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती शशि मदान ने भी छात्रों को संबोधित किया और इस तरह के कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे इस पहल का लाभ उठाएं और पर्यटन के क्षेत्र में अपने करियर को सशक्त बनाने के लिए इसे एक अवसर के रूप में देखें। कार्यक्रम में डॉ. सोनिया वधावन, डॉ. परवीन, और प्रो. अनिल भी उपस्थित रहे।

उन्होंने छात्रों के साथ संवाद कर उन्हें पर्यटन उद्योग से जुड़े विभिन्न आयामों और करियर की संभावनाओं पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में छात्रों ने अपनी जिज्ञासाओं को व्यक्त किया और पर्यटन उद्योग से जुड़ी संभावनाओं पर विशेष चर्चा की। कॉलेज प्रबंधन समिति के प्रधान सरदार कंवर जीत सिंह प्रिंस ने इस सफल आयोजन के लिए प्रिंसिपल ,स्टाफ और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.