September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : ‘लोकतंत्र में मिला सभी को वोट का अधिकार, पांच अक्तूबर को वोट डालेंगे, करके सोच विचार’, गीत की इन पंक्तियों के माध्यम से गायक कलाकार हेमंत शर्मा ने युवाओं को अधिकाधिक मतदान करने के लिये प्रेरित किया। स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता) कार्यक्रम की कड़ी के तहत आज यहां गुरु नानक खालसा कॉलेज में मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) योगेश सैनी ने भाग लिया।

कार्यक्रम में भाषा, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के कलाकारों ने गीतों व नाटक के माध्यम से युवाओं को मतदान में भाग लेने के लिये प्रेरित किया। कलाकार सुमेर पाल ने युवाओं को जाति, धर्म, भाषा से ऊपर उठकर मतदान जरूर करने की अपील इस गीत के माध्यम से की- ‘जाति, धर्म, लोभ, लालच से आगै बढ़ कै आओ, सारे कारज छोड़ कै न वोट डालने जाओ।’ सुमेर शर्मा ने नाटक प्रस्तुत करते हुये युवा शक्ति को बिना किसी भय के 5 अक्तूबर को वोट डालने की अपील की।

इस मौके पर मुख्य अतिथि योगेश सैनी ने कहा कि देश में 1951 के आम चुनाव में साक्षरता दर 15 से 20 प्रतिशत के बीच थी। उस समय 45 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे। आज देश में साक्षरता दर 75 प्रतिशत से ऊपर जा चुकी है लेकिन हाल में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान का औसत प्रतिशत करीब 65 रहा। उन्होंने कहा कि देश में साक्षरता के अनुपात में मतदान प्रतिशत नहीं बढ़ा है। यह चिंता का विषय है।

चुनाव आयोग और प्रशासन का प्रयास है कि वोट प्रतिशत में इजाफा हो। इसी कारण मतदाताओं को जागरूक करने के लिये स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने युवाओं से अपील की कि राष्ट्रीय दायित्व समझते हुये पांच अक्तूबर को हर हाल में मतदान करें और पड़ोसियों, परिचितों, रिश्तेदारों को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि कहीं आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन का मामला नोटिस में आये तो उसकी शिकायत सी-विजिल एप पर फोटो अथवा दो मिनट का वीडियो अपलोड कर की जा सकती है। शिकायत का समाधान 100 मिनट में करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी मतदाता शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रशासन स्वतंत्र व निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने के लिये वचनबद्ध हैं।

इस मौके पर प्राचार्य शशि मदान के अलावा प्रोफेसर डा. देवी भूषण, अजय, डा. बीर सिंह राणा आदि मौजूद रहे। प्रो. अजय ने मुख्य अतिथि और अन्य आगन्तुकों का आभार जताया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.