September 19, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : पंडित चिरंजी लाल राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 14 करनाल में एनसीसी एयर विंग फ्लाइट ए , की तरफ से कॉलेज के स्पोर्ट्स ग्राउंड में प्रथम वर्ष के इनरोलमेंट के तहत विद्यार्थियों का फिजिकल परीक्षण, पब्लिक स्पीकिंग के बाद इंटरव्यू नंबर दो हरियाणा एयर स्क्वाडर्न एनसीसी करनाल के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर सेनिन बशीर के निर्देशानुसार कराया गया

महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट डॉ. सुरेश कुमार दुग्गल के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में 25 सीनियर कैडेटों की देख रेख में फिजिकल कंडक्ट कराया गया, उन्होंने बताया कि देश सेवा का जज्बा लिए एनसीसी एयर विंग का सदस्य बनने के लिए विद्यार्थी को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए इसीलिए फिजिकल स्ट्रेंथ टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करना जरूरी है

यह मूल्यांकन दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बजाय विद्यार्थियों की शारीरिक सहनशक्ति और ताकत का मूल्यांकन करने के लिए बनाया गया है। फिजिकल परीक्षा में 400 मीटर रेस, 20 पुश उप, 10 पुल उप और कुछ फिजिकल एक्सरसाइज मापदंड जैसे लम्बाई, नी-नॉक, नज़र इतियादी के अनुरूप कराई गई, जिसमें कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

महाविद्यालय की प्रचार्य डॉ. प्रचार्य डॉ. रेखा त्यागी ने एनसीसी ज्वाइन करने आये महाविद्यालय के नए विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए देश के प्रति अपनी जिम्मेवारी समझने व देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए सभी विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया और यूनिट से आये अधिकारियों से भर्ती प्रकिया के बारे जानकरी ली।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट डॉ. सुरेश दुग्गल ने विद्यार्थियों को एनसीसी एयर विंग के सी सर्टिफिकेट के विभिन्न क्षेत्रो-सरकारी गैर-सरकारी, नौकरींयोँ, शैक्षणिक, रक्षा, सेना अग्निवीर भर्तीयोँ और भारतीय सेवा /वायु सेना में मिलने वाले डायरेक्ट कमीशन के बारे में विस्तार से बताया व साथ ही एनसीसी एयर विंग के माध्यम से मिलने वाले मौकों, कैम्प व ट्रेनिंग, आदर्श नागरिक बनने इतियादी से भरपूर अवगत कराया।

उन्होंने जानकारी दी कि आज 150 लड़के-लड़कियों ने प्रथम वर्ष की 25 सीटों के लिए फिजिकल परीक्षा में पब्लिक स्पीकिंग/प्रेजेंटेशन में भाग लिया , उसके बाद कैंडिडेट्स का एनसीसी एयर विंग यूनिट से आए सिलेक्शन बोर्ड अधिकारियों (जे डब्लू ओ डी के सिंह, गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर रूबी और कॉर्पोरल नागेन्द्र शर्मा) द्वारा इंटरव्यू लिया गया I डॉ. सुरेश दुग्गल ने एनसीसी कमांडिंग ऑफिसर और आये हुए स्टाफ का धन्यावद किया और बताया की जल्द ही फाइनल सिलेक्शन मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.