September 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए जिला में तैनात उच्च अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर अलग-अलग ड्यूटियां सौंपी गई हैं।

उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करवाएं। कहीं पर भी कोई शिकायत मिलती है तो कार्यवाही अमल में लाई जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में नोडल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान प्रत्याशियों की हर चुनावी गतिविधि की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी जिसका वीडियो व्यूईंग टीम द्वारा अवलोकन किया जाएगा। जिला के पांचों हलकों- इंद्री, नीलोखेड़ी, करनाल, असंध तथा घरौंडा के लिए अलग-अलग वीडियो व्यूईंग टीमों का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला के पाचों हलकों के लिए फोटोग्राफरों सहित दो-दो वीडियो निगरानी टीमों का गठन किया गया है तथा एक अतिरिक्त वीडियो निगरानी टीम को आरक्षित रखा गया है। ये सभी सर्विलांस टीमें चुनाव के दौरान रैलियों, जनसभा और रोड शो आदि की वीडियोग्राफी करवाएंगी। इसके अलावा सभी पांचों हलकों के लिए वीडियो व्यूईंग टीमों का भी गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा चुनावी जनसभा, रैलियों व रोड शो आदि का आयोजन किया जाना है। आयोग के निर्देशानुसार चुनाव में होने वाले पूरे खर्च का हिसाब रखा जाएगा। इसी के चलते हर विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न वीडियो टीमों का गठन किया है जो प्रत्याशियों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी करेंगी, जिसमें कुर्सी, पंडाल, मंच, जलपान आदि का खर्च भी शामिल है।

इस अवसर पर एडीसी यश जालुका, एसीयूटी योगेश सैनी, एसडीएम असंध राहुल, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम घरौंडा राजेश सोनी, जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, एसडीएम नीलोखेड़ी अशोक कुमार, एसडीएम इंद्री नरेंद्र पाल सहित चुनाव से जुड़े अन्य विभागों के नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.