April 28, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   भारत की पहली खेलो इंडिया राष्ट्रीय महिला ताइक्वांडो लीग 2023-2024 9 से 11 मार्च, 2024 तक जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम, कटक, ओडिशा में आयोजित की गई थी।

कौशल और दृढ़ संकल्प के एक रोमांचक प्रदर्शन में, इस कार्यक्रम में विभिन्न एथलीटों ने सराहनीय परिणाम सामने लाए। हरियाणा के करनाल से क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, दिल्ली एनसीआर की छात्रा रिशिता डांग, अंडर-67, महिला सीनियर भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर विजयी हुई।

खेल प्राधिकरण में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 276 एथलीट और एथलीट भी शामिल हैं। राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र लखनऊ, गुवाहाटी, त्रिवेन्द्रम, शस्त्र सीमा बल, केंद्र रिजर्व पुलिस बल और असम राइफल्स ने इस आयोजन में भाग लिया।रिशिता डांग ने इससे पहले क्रमशः वर्ष 2019 और 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, इंटर स्कूल खेल और खेल समापन में 2 स्वर्ण जीते हैं।

उन्होंने विशाखापत्तनम में ताइकोवोंडो फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 39वें जूनियर नेशनल क्योरुगी और 12वें जूनियर नेशनल पूमसे ताइक्वांडो 2022-2023 में भी स्वर्ण पदक जीता है और 55वें हरियाणा राज्य स्कूल टूर्नामेंट 2023 और हरियाणा खेल महाकुंभ 2023 में क्रमशः एक-एक स्वर्ण जीता है।

खेलो इंडिया योजना का महिलाओं के लिए खेल घटक राष्ट्रीय खेल महासंघों के सहयोग से आयोजित किया जाता है। इसे लड़कियों और महिलाओं को खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सशक्त बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसका उद्देश्य एक सहायक वातावरण बनाना है जो उनकी शारीरिक और मानसिक भलाई को बढ़ावा दे, साथ ही उनकी खेल क्षमताओं का भी पोषण करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.