October 6, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : आजकल जिला करनाल सहित पूरे हरियाणा प्रदेश व अन्य प्रदेशों में भी लोगों द्वारा विदेश में रोजगार की चाह, शिक्षा, घूमने-फिरने व बसने के लिए विभिन्न विकसित देशों में जाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

अपनी इसी चाह को पूरा करने के लिए लोग लाखों रूप्ये खर्च करते हैं। जिसके कारण लोग कई बार प्रलोभन देकर धोखाधडी करने वाले अनाधिकृत ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों के चंगुल में फस जाते हैं और अपनी जीवन की जमा पूंजी को बर्बाद कर बैठते हैं।

अनाधिकृत ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों के माध्यम से अनाधिकृत तौर पर विदेश जाने की चाह में कई बार युवा विदेश तक नही पंहुच पाते हैं। या तो रास्ते में उनकी हत्या कर दी जाती है या प्रताड़ित करके उन्हें वापिस स्वदेश भेज दिया जाता है। हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसके कारण कई घरों के चिराग बुझ चुके हैं।

आमजन विशेषकर युवाओं से अपील पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन ने आहवान किया है कि युवा शिक्षा, रोजगार व अन्य उद्देश्यों के लिए विदेश भेजने का प्रलोभन देकर धोखाधड़ी करने वाले अनाधिकृत ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों से सावधान रहें। सरकार द्वारा अधिकृत किए गए ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों से ही विदेश जाने के लिए संपर्क करें और अच्छी तरह से पूछताछ कर लें।

पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा कि पुलिस प्रशासन की ओर से लगातार इस बारे लोगों को जागरूक एवं सचेत किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि प्रायः देखने में आता है कि विदेश भेजने के नाम पर लोगों से पैसे ठगने वाले एजेंट पंजीकृत नहीं होते हैं।

इसलिए ऐसे एजेंटों से आमजन को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे नकली या अनाधिकृत एजेंट विभिन्न प्रचार माध्यमों में अपना विज्ञापन प्रकाशित व प्रसारित करवाते हैं और लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देते हैं।

जिससे आमजन उनके झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई अन्य संपत्ति या कीमती गहने इत्यादि गंवा बैठते हैं। उन्होने बताया कि अनाधिकृत एजेंट व एजेंसी विदेश जाने के इच्छुक व्यक्ति को लक्षित देश की बजाय किसी अन्य देश एवं जगहों पर भेज देते हैं और उन्हें ब्लैकमेल करके उनसे अधिक पैसों की मांग करते हैं।

ऐसे अनेक मामलों में कई बार विदेश जाने वाले व्यक्ति की जान को भी खतरा हो जाता है। इसलिए ऐसे कबूतरबाज ट्रैवल एजेंट व एजेंसियों से सावधान रहें और सरकार की ओर से अधिकृत ट्रैवल एजेंट एवं एजेंसियों के माध्यम से ही विदेश जाने की योजना बनाएं।

साथ ही पुलिस अधीक्षक ने ऐसे अनाधिकृत ट्रेवल एजेंटो एवं एजेंसियों को हिदायत देते हुए कहा कि वह लोगों को विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने से बचें। मामला संज्ञान में आने पर ऐसे ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाती है।

सरकार द्वारा अधिकृत ट्रेवल एजेंट एवं एजेंसियों की सूची जारी की हुई है। जिसके संबंध में अधिक जानकारी www emigrate.gov.in और www.haryana.gov.in के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.