May 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : पुलिस उप अधीक्षक करनाल यातायात सोनू नरवाल ने बताया कि आज के दौर में ऑनलाइन पैसे का लेनदेन प्रचलन में है, इसी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा आमजन को यह सुविधा देते हुए पेटीएम एप्प की मार्फत ट्रैफिक चालान का भुगतान करने की सुविधा प्रदान की है।

डीएसपी यातायात ने बताया कि पहले ट्रैफिक चालान केवल कैश राशि में भुगतान होता था। अब चालान का भुगतान करना आसान हो गया है। ट्रैफिक पुलिस ने पहली बार जुर्माने की राशि के लिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

यह भुगतान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम एप्प के माध्यम से कर सकते है। जब उल्लंघनकर्ता यातायात नियमों की अवहेलना करते हैं तो विवादों से बचने और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह पहल की गई है।

इस पहल के पीछे यह सोच है कि ट्रैफिक चालानों को चुकाने का सबसे आसान तरीका डिजिटल भुगतान है। आजकल आमजन किसी भी लेनदेन के लिए कैश पेमेंट की तुलना में डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता ज्यादा देते हैं।

ऐसे करें भुगतान – डीएसपी सोनू नरवाल ने कहा कि अपने स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप के माध्यम से अपने ट्रैफिक चालान का भुगतान करने के लिए, एप्लिकेशन खोलकर शुरुआत करें।

“रिचार्ज और बिल भुगतान” अनुभाग का चयन करें और “चालान” का पता लगाने और चयन करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। दिखाई देने वाले विकल्पों में से, प्रासंगिक यातायात प्राधिकरण के रूप में “हरियाणा ट्रैफिक पुलिस” चुनें।

आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे आपका चालान नंबर, वाहन पंजीकरण नंबर, या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर। जुर्माना राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें तथा भुगतान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.