May 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  विकसित भारत संकल्प यात्रा आज जिला के गांव सुभरी और महमदपुर पहुंची। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में घरौंडा हलका के विधायक हरविंद्र कल्याण ने स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को खरीदने की अपील की और कहा कि ऐसा करने से महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होकर आत्मनिर्भर बनेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वोकल फाॅर लोकल का नारा दिया है। स्थानीय उत्पादों का इस्तेमाल करें और उनका प्रचार भी।

गांव सुभरी में सरपंच रणजीत सिंह और महमदपुर में सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र मैहला ने विधायक का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया तथा गांव में 9 सालों में किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। विधायक ने दोनों गांव में विभिन्न सरकारी विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉल्स का अवलोकन किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया और हरियाणा के विकास पर बनी लघु फिल्म दिखाई गई। गायक कलाकारों द्वारा विकासात्मक गीत प्रस्तुत किए गए। सुभरी में पूर्व चेयरमैन ईलम सिंह और महमदपुर में जोगेंद्र राणा ने भारत को 2047 तक विचित्र बनाने की शपथ दिलाई।

विधायक कल्याण ने कहा कि कोरोना काल में जरूर विकास की गति धीमी पड़ी थी लेकिन अब यह फिर से रफ्तार पकड़ने लगी है। उन्होंने कहा कि हर कार्य में समाज की सहभागिता जरूरी है। एक-दूसरे का सहयोग करके गरीबों को पैरों पर खड़ा करना होगा, तभी प्रधानमंत्री का भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना साकार हो सकेगा।

केवल सरकार के भरोसे समाज का भला नहीं हो सकता। सरकार योजनाओं को घर-घर तक पहुंचा सकती है लेकिन राष्ट्र की प्रगति के लिए समाज का योगदान भी अति आवश्यक है। व्यक्तिगत कामों से समाज का भला संभव नहीं है। भाजपा सत्ता के लिए नहीं समाज सेवा के लिए काम कर रही है। आज हर वर्ग के लिए बनाई गई योजनाओं को धरातल पर पहुंचने के गंभीर प्रयास जारी हैं।

विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा जिम्मेदारी के साथ काम न करने से कई बार 5 से 7 प्रतिशत लोग योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

कर्मचारियों को ईमानदारी से कर्त्तव्य का निर्वहन करना ही चाहिए। समाज के मौजिज लोगों और पंचायत की भी जिम्मेदारी है कि वह निराश्रितों, असहायों, अशिक्षित व गरीबों की मदद करे। समाज का संवेदनशील होना जरूरी है। सामने वाले को भूखे की भूख का अहसास होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुगलों और अंग्रेजों ने लंबे समय तक देश की जिस संस्कृति को तहस – नहस किया उसे फिर से उभारने का काम केंद्र व राज्य सरकार कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का वादा पूरा किया। उन्हें देश के हर गरीब की चिंता है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज दुनिया में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। श्री कल्याण ने इस मौके पर आयुष्मान भारत और दयालु योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुभरी गांव में भाजपा राज में 205, महमदपुर में 302, घरौंडा हलके में 27 हजार और हरियाणा में 19 लाख नए बीपीएल कार्ड बने हैं।

सभी बीपीएल कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इन्हें साल में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। हरियाणा में आज मंत्रियों, सांसदों, विधायकों की सिफारिश पर नहीं, बल्कि मेरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं।

पेंशन बनाई- सुभरी गांव में आज रामलाल और कमला राम की बुढ़ापा पेंशन बनाई गई। धर्मपाल, सतपाल, प्रवीन, अनीता, रीना, शमशेर, रामपाल और सकील अहमद का बीपीएल कार्ड तथा 21 अन्य लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए।

गांव महमदपुर में केला देवी, पवन कुमार, यशपाल, बिमला, पीतांबर, मेघराज, संतोष और पालाराम की पेंशन बनाई गई। इसके अलावा 52 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए।

गैस कनेक्शन- सुभरी में भरती देवी और पूजा को उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए। महमदपुर मेें विद्या देवी, मिमला, नीलम, गीता, शीमला देवी, वंदना व आरती को गैस कनेक्शन दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन की ओर से सरपंच को अभिनंदन पत्र सौंपा गया।

ये रहे मौजूद – सुभरी गांव में बीडीपीओ आस्था गर्ग के अलावा प्रताप सिंह, शिवकुमार, जसपाल ईलम सिंह, धीरज खरकाली और महमदपुर में दलपत सिंह, संजय खैन्ची, सरपंच कमलेश, आजीविका मिशन की ब्लॉक कोऑर्डिनेटर सुनीता, भाजपा ब्लॉक महामंत्री राजेश जोगी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.