October 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के गांव बुटाना व गोबिंदगढ़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इन कार्यक्रमों में नीलोखेड़ी के पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, गांव बाकीपुर में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष मीना चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर भी मौजूद रहे।

ग्रामीणों द्वारा मुख्य अतिथि व संकल्प यात्रा का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए नहीं लगाने पड़ते दफ्तरों के चक्कर : भगवानदास कबीरपंथी

इस मौके पर पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा में 29 नवंबर को शुरू की गई ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ दिन-प्रतिदिन लाभार्थियों में नया जोश भर रही है। प्रदेशभर में हर दिन लाखों लोग यात्रा से जुडक़र लाभान्वित हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की प्रगति के मामले में ‘हरियाणा’ देशभर में पहले स्थान पर है।

इस मौके पर मास्टर चमेल सिंह ने 2047 में देश को विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल करने के लिए किए जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास को पूर्ण करने में सभी लोगों के सहयोग की अपील की और लोगों को संकल्प भी दिलाया।

उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में ‘हरियाणा’ प्रदेश आगे भी पहले पायदान पर बना रहे, इसके लिए अधिकारी लगातार कड़ी मेहनत और लगन से अपने कर्तव्यों का निवर्हन करते रहें। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी योजनाएं समाज के अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना अधिकारियों की जिम्मेवारी है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था बनाई है कि गरीब लाभपात्रों योजना का लाभ लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। भविष्य में इसके और भी बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। कार्यक्रम में पूर्व विधायक ने मौके पर ही 8 लोगों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन व 4 लोगों की पेंशन तथा 1 बीपीएल राशन कार्ड धारक को लाभान्वित किया।

इस मौके पर सरपंच विरेन्द्र सिंह, मंडल अध्यक्ष बलबीर सिंह, जय भगवान सीकरी, मदन पाल, आशा राम, सरपंच कर्मबीर, हरिश, संजीव, वजीर चन्द, विनोद, सतबीर, अमीत, गुलाब, जसमत, धर्मबीर आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में हुए परिवर्तन को हर व्यक्ति कर रहा महसूस : मीना चौहान
विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्य के तहत बाकीपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष मीना चौहान ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ सालों में देश में हुए परिवर्तन को हर व्यक्ति महसूस कर रहा है। दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है। देश में विकास की बड़ी-बड़ी योजनाएं देश में शुरू हुई हैं।

इसी प्रकार से हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के समाज के हर वर्ग के लोगों को मिल रहा है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के तहत गांव-गांव नगर-नगर पहुंच रही ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ हर एक नागरिक के जीवन में सुरक्षा, समृद्धि और खुशहाली की वाहक है। यात्रा का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना और नई योजनाओं के माध्यम से उनको लाभ पहुंचाना है।

इसके लिए हरियाणा में अनेक वीडियो वैन हर जिले में चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि देश में जरूरतमंद लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना सहित किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है। लोगों को फ्री राशन और गरीब परिवारों को फ्री शौचालय मिले हैं। देश के करोड़ों नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला है।

जनवरी माह से बुजुर्गों को मिलेगी 3000 प्रतिमाह पेंशन : धर्मपाल गोंदर
नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने गांव बाकीपुर में विकसित भारत यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। वर्तमान सरकार ने लोगों को दफ्तर, दरखास्त और दस्तावेज से मुक्ति दिलाते हुए उन्हें घर बैठे ही योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया है।

इस दिशा में परिवार पहचान पत्र सबसे अहम दस्तावेज बनकर उभरा है। मई 2022 में सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ते को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा और तब से अब तक प्रदेश में घर बैठे बुजुर्गों की पेंशन शुरू हुई है। राज्य सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ते का ज्यादा से ज्यादा वृद्धों को लाभ पहुंचाने के लिए इसके लिए आय सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपए वार्षिक तक किया है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में लाभार्थियों को 1000 रुपये मासिक पेंशन मिलती थी। वर्तमान सरकार ने हर साल सम्मान भत्ता की राशि में वृद्धि करते हुए 2,750 रुपए मासिक किया और अब नववर्ष पर जनवरी, 2024 से इस राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने का निर्णय लिया है।

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ धन्यवाद ‘मोदी’ जी, धन्यवाद ‘मनोहर’ जी‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए लाभार्थियों ने सरकार की अंत्योदय’ व गरीब कल्याण एवं उत्थान को समर्पित योजनाओं की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

लाभार्थियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश-प्रदेश में अंत्योदय व गरीब कल्याण और उत्थान से संबंधित योजनाएं चलाकर ‘अंत्योदय’ के सपने साकार करने के साथ-साथ गरीबों को समाज की मुख्यधारा में लाने का काम किया है। लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गरीब हितैषी बताते हुए सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देने के लिए उनका दिल से आभार व्यक्त किया।

भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने का लिया संकल्प अतिथि ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर एवं विकसित’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए प्रतिज्ञा ली कि ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.