May 17, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  पतंजलि योग समिति करनाल द्वारा संचालित दिव्य योग कक्षा सेवा समिति आश्रम अर्जुन गेट करनाल में योग शिविर का आयोजन किया गया।

योग शिविर में योग शिक्षक शमशेर सिंह नैन ने साधकों को योग का अभ्यास करवाया और प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया। शमशेर सिंह नैन ने कहा कि योग से स्वास्थ्य में प्रभावकारी लाभ प्राप्त होता है।

सभी नागरिकों को अपने जीवन में योग को आत्मसात करना चाहिए। हर व्यक्ति को सुबह सूर्य उदय होने के पहले या शाम को सूर्यास्त होने के बाद समय निकाल कर योग करना चाहिए। योग शिक्षक सुरेंद्र नारंग कि स्वस्थ रहने के लिए योग को अपने दिनचर्या में शामिल करते हुए नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से योग का विशेष महत्व रहा है। पशु-पक्षी में अपने योग क्रियाओं से स्वस्थ्य रहते है। उमा नरूला ने कहा कि हम सभी को स्वस्थ्य तन और मन के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए।

लक्ष्मी ने कहा कि योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। नियमित योग और अभ्यास से पुरानी से पुरानी जटिल बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। स्वस्थ शरीर के लिए हम सबको प्रतिदिन योग के लिए समय निकालना चाहिए।

इस अवसर पर नरेश निझावन, पूनम निझावन, जितेंद्र गुप्ता, लक्ष्मी चोपड़ा, रिंपी खरबंदा, अशोक नारंग, सविता नारंग, बलदेव राणा, कमल चोपड़ा, पूर्ण चंद, अंजू अरोड़ा, दया, दविंद्र चौधरी, पूनम निझावन, नीरू गुप्ता, गुरदयाल सिंह, वंशिका, भारती, किरण बाला, रेनु गोयल, रामलाल गोयल, दीनानाथ भाटिया, ज्योति गुलाटी, आशा गाबा, कविता, मधु बाला, मंजू शर्मा, नेहा, संतोष कथूरिया व वंदना आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.