September 29, 2024

असंध/करनाल/कीर्ति कथूरिया :  विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के जयसिंहपुरा गांव में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे बीजेपी के जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा ने लोगों का अभिवादन किया व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें सर्व प्रथम विकसित व विकासशील के अंतर को जानना चाहिए।

हर व्यक्ति का अपना मकान हो, अपना शौचालय हो, उसे नल से शुद्ध जल उपलब्ध हो, उसका गैस का कनेक्शन हो, यह सपना लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की पहल की है। यह संकल्प यात्रा गांव-गांव वार्ड वार्ड जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जहां जागरुक कर रही है वहीं इस तथ्य का भी पता लगा रही है कि कितने लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है।
योगेन्द्र राणा ने कहा कि देश में 40 करोड़ लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराए गए हैं। देश में 10 करोड़ लोगों को शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं। ग्रामीणों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करानेे की दिशा में बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को गैस किट भी उपलब्ध कराई व लोगों को विकसित भारत संकल्प शपथ भी दिलाई।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। कोई भी पेट भूखा ना रहे इसको लेकर सरकार ने व्यापक कदम उठाए हैं। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन किया व बताया कि उनके द्वारा तैयार किया गया सामान आज हम सब की जरूरतों को पूरा कर रहा है।

हमें वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप इस दिशा में कार्य कर रहे हैं व इस नारे को बुलंद कर रहे हैं।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे पूर्व विधायक स. बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि पूरा प्रशासन लोगों की समस्याओं का मौके पर निदान करने के लिए आपके द्वार पहुंचा है। बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं जिनका मौके पर निदान किया जाता है वह कुछ ऐसी समस्याएं बचती हैं जिनका स्वयं मुख्यमंत्री संज्ञान लेकर निदान करते हैं।

उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा दी गई समस्याओं का निदान निश्चित है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ही भारत को विकसित कर सकते हैं। इसमें सभी ग्रामीण सहयोग देंगे तभी यह संभव होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रति ग्रामीणों में विशेष उत्साह दिखाई दिया स्कूली बच्चों व ग्रामीणों ने मोदी सरकार की गारंटी वाली गाड़ी का जोरदार स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संबोधन लोगों को एलईडी के माध्यम से सुनाया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा परिसर में स्टॉल लगाए गए थे, जिन पर जाकर ग्रामवासियों ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि देश की बड़ी आबादी गांव में बसती है मोदी सरकार का सपना है कि गांव में किसी भी तरह की समस्या ना रहे तभी भारत विकसित भारत कहलाएगा। कार्यक्रम में गांव के प्रतिभावान खिलाडिय़ों, लोकल कलाकारों, छात्रों व उत्कृष्ट महिलाओं को भी सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुक्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए। कार्यक्रम में आसपास के गांव के लोग भी अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे।

इस मौके पर एसडीएम वीरेन्द्र सिंह ढुल, बीडीपीओ नरेश शर्मा, तहसीलदार सुमन लता, सरपंच डेरा फूल सिंह, भाजपा नेता सज्जन अत्री, बृज मोहन ठक्कर, सुनीता अरडाना,राम अवतार जिंदल, दीपक छाबड़ा, अमित राणा तथा थाना प्रभारी मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.