October 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : विकसित भारत संकल्प यात्रा आज सातवें दिन जिला के बड़ा गांव और जोहड़ माजरा पहुंची। दोनों स्थानों पर इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने मुख्य अतिथि रहे।

उन्होंने इस मौके पर जहां केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी और कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से मौके पर ही लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। विधायक ने इसी कडी में बड़ा गांव में केला देवी, रेशमा व रोशनी तथा जोहड़ माजरा में देशराज, अंग्रेज कौर, धर्मपाल व दर्शना की मौके पर पात्र व्यक्तियों की बनी पैंशन के प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

वहीं उज्ज्वला योजना के तहत बड़ा गांव में शिक्षा व मालती तथा जोहड़ माजरा में कविता, सरोज बाला, अंजूर सैनी व रिंपी को रसोई गैस कनेक्शन वितरित किये गये। उक्त दोनों गांवों में विधायक रामकुमार कश्यप ने विभिन्न विभागों की ओर से लगाये गये स्टाल का अवलोकन किया। उन्होंने निर्वाण दिवस पर बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया।

बड़ा गांव में सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण कुमार और जोहड़ माजरा में सरपंच दीपक पाल ने विधायक का पुष्प गुच्छ देकर व शाल भेंटकर स्वागत किया। कलाकारों द्वारा विकास संबंधी गीत प्रस्तुत किये गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया। साथ ही हरियाणा के विकास पर लघु फिल्म दिखाई गई। इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा ड्रोन उड़ाकर खेतों में खाद व दवाईयों छिड़काव के बारे में जानकारी भी दी गई।

विधायक कश्यप ने इस मौके पर लोगों को विकसित भारत के बारे में संकल्प शपथ दिलाई। उन्होंने बड़ा गांव में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये कहा कि गांव में सीवरेज लाईन का कार्य जल्द शुरू किया जाये। दो सालों में हरियाणा के सभी तालाबों को पक्का किया जायेगा। बड़े गांवों में फिरनी पर लाईट लगाई जायेंगी।

उन्होंने इस मौके पर सरकार की उज्ज्वला योजना, हर घर नल योजना पर प्रकाश डाला और बताया कि आने वाले समय में गांव से तीन किमी दूर तक आबाद कालोनियों में भी पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। विधायक के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनने के बाद अब लोगों को पैंशन के लिये दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। एक लाख 80 हजार सालाना आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु या दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता के लिये दीनदयाल उपाध्याय परिवार सुरक्षा योजना शुरू की गई है।

आयुष्मान भारत- चिरायु योजना में 3 लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को भी शामिल किया गया है। योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का वार्षिक मुक्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये प्रधानमंत्री अन्न योजना शुरू की गई है। इसमें केंद्र सरकार की ओर से अनाज तथा राज्य सरकार की ओर से दो लीटर तेल और एक किलो चीनी गरीबों को उपलब्ध कराई जा रही है।

विधायक ने जोहड़ माजरा में समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों को बुढ़ापा पैंशन बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। स्कूल का दर्जा बढ़ाने संबंधी मांग पर कहा कि इस बारे में पंचायत से पास करा कर भिववायें। मानदंड पूरे होने चाहियें। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने शिवधामों की चारदीवारी व शैड बनवाने, रास्ता पक्का करने और वहां पानी की व्यवस्था कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि गांव में घरों के ऊपर से गुजर रही हाई वोल्टेज तारों को सरकारी खर्ज पर हटवाया जायेगा।

जनसंवाद में लाभार्थियों ने रखे अपने अनुभव मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत बड़ा गांव में बलेसरी, पूर्णचंद व स्वयं सहायता ग्रुप की अनीता तथा जोहड़ माजरा में सरोज, कृष्णा, भागवंति व तारा देवी ने अनुभव साझा किये। उज्ज्वला योजना के तहत बड़ा गांव में शिक्षा व मालती तथा जोहड़ माजरा में कविता, सरोज बाला, अंजूर सैनी व रिंपी को रसोई गैस कनेकशन उलपब्ध कराया गया।

बड़ा गांव में केला देवी, रेशमा व रोशनी तथा जोहड़ माजरा में देशराज, अंग्रेज कौर, धर्मपाल व दर्शना की मौके पर पैंशन बनाकर इस संबंध में प्रमाण पत्र वितरित किये गये। इन्हें किया सम्मानित मुख्य अतिथि द्वारा बड़ा गांव के पूर्व सैनिक राजपाल, प्रिंसिपल डा. शारदा, विज्ञान प्रदर्शनी के प्रतिभागी छात्र आशुतोष, ताइक्वांडो खिलाड़ी दीपिका, अग्रिवीर टेस्ट पास करने वाले मनोज को सम्मानित किया।

इनके अलावा ब्लाक स्तर पर विज्ञान प्रदर्शन में भाग लेने वाली निशा, समीक्षा, प्रदीप और रंगोली टीम की प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल्स पर लोगों ने योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

बड़ा गांव में जिला परिषद चेयरपर्सन के प्रतिनिधि सोहन सिंह राणा, यात्रा के कोआर्डिनेटर एवं जिला महामंत्री सुनील गोयल, भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिला अध्यक्ष नंदलाल पांचाल, बीडीपीओ आस्था गर्ग, सरपंच अमित, एसएमओ संदीप अबरोल, डा. मदन, सुमन तथा जोहड़ माजरा में जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, बीडीपीओ नरेंद्र, सीडीपीओ मीना रतन, उद्यान विभाग से शुभम गांधी, भाजपा नेता रघबीर बतान, मंडल अध्यक्ष अमनदीप विर्क, अमित कंबोज, शक्ति केंद्र प्रमुख प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

विधायक ने प्राप्त जन शिकायतों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को सौंपते हुये तुरंत समाधान करने के निर्देश दिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.