May 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  संविधान निर्मात्री सभा के अध्यक्ष बाबा साहेब डॉ भीम राव अंबेडकर की पुण्य तिथि पर आज डीएवी सेंटेनरी स्कूल इंद्री रोड में विद्यार्थियों को देश के संविधान के अनुरूप जीवन जीते हुए सफल व ज़िम्मेदार नागरिक बनने की प्रेरणा दी गई।

संविधान दिवस से गणतंत्र दिवस तक चलने वाले, “26 नवम्बर से 26 जनवरी देश की बात” कार्यक्रम की कड़ी में आज नेशनल इंटीग्रेटेड फ़ोरम ऑफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस की टीम आज इस विद्यालय में पहुँची और बच्चों को उनके व्यक्तित्व का अवलोकन करने और उसमे निखार लाने के टिप्स बताए।

निफा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बताया कि सहोदय स्कूल काम्प्लेक्स, जेनेसिस क्लासेज़ व कानन इंटरनेशनल के सहयोग से दो माह चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश की भावी पीढ़ी को सफल व ज़िम्मेदार नागरिक बनने के राह से अवगत करवाना है। कार्यक्रम का आगाज डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों के समूह स्वागत नृत्य व विश्व शांति पर एक कविता के साथ किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि आज से पाँच वर्ष बाद आप कहाँ होंगे और कैसे होंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आज आप कौनसी पुस्तकें पढ़ते हैं, टीवी और मोबाइल पर क्या देखते हैं और कैसे लोगों व दोस्तों की संगति में रहते हैं। अच्छी पुस्तकें व्यक्ति की सबसे अच्छी मित्र होती हैं।

इसी प्रकार टीवी व सोशल मीडिया पर केवल सीरियल देखने वाले, व्हाट्सप चैटिंग, फ़ेसबुक पर लाइक व कमेंट के माया जाल में फँसने वाले बच्चे अक्सर अंतरमुखी हो जाते हैं और पढ़ाई व अच्छे गुणों से कोसों दूर चले जाते हैं। संचार के इन साधनों का इस्तेमाल ज्ञान बढ़ाने के लिए व अलग अलग क्षेत्रों में स्किल बढ़ाने के लिए किया जाना चाहिए न कि क़ीमती समय बर्बाद करने के लिए।

उन्होंने प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन के जीवन से एक कहानी सुनाते हुए बताया कि किस प्रकार उनकी संगत में रहने वाला उनका ड्राइवर भी उनके स्थान पर भाषण देने में सक्षम हो गया था। अच्छी संगत में रहने वाले बच्चे हमेशा जीवन की अच्छी व सकारात्मक बातों को देखना व अपनाना पसंद करते हैं।

पन्नु ने बच्चों को सफलता के सूत्र व ज़िम्मेदार नागरिक बनने के लिए आवश्यक गुणों की जानकारी दी जिसे उपस्थित बच्चों ने खूब सराहा व जीवन में अपनाने का वायदा किया। विद्यालय प्रिंसिपल डॉ ममता पांडे ने भी बच्चों को संबोधित किया और उनके अच्छे भविष्य को लेकर निफा द्वारा ज़िला भर में चलाये गये अभियान की सराहना की।

उन्होंने बताया कि उनके विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अच्छी शिक्षा के साथ साथ संस्कार व संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम होते रहते हैं। उन्होंने आज के आयोजन को बेहद प्रभावशाली बताया और कहा कि इस से उनके विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। कार्यक्रम में निफा संरक्षक एस एम कुमार ने भी बच्चों को संबोधित किया और उन्हें भ्रष्टाचार, जात पात, नशाखोरी जैसी बीमारियों से दूर रहने की सलाह दी।

कार्यक्रम में जेनेसिस क्लासेज व प्रथम से मोनिका और ज्योति, कानन इंटरनेशनल से दलेर सिंह व रवि वोहरा ने भी बच्चों को संबोधित किया व स्कूल शिक्षा के बाद उपलब्ध अवसरों की जानकारी दी। निफा सचिव हितेश गुप्ता व कार्यकारिणी सदस्य सतिंदर गांधी ने भी शिरकत की। बॉक्स विद्यार्थियों ने कैनवस पर बनाया “मेरे सपनों का भारत” ।

देश की बात कार्यक्रम के अंतर्गत डीएवी सेनेटेनरी स्कूल के विद्यार्थियों ने पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और भारत के भविष्य की अपनी कल्पना में रंग भरे। जूनियर ग्रुप में पहला स्थान जैस्मिन संधु को मिला जबकि दूसरे व तीसरे स्थान पर अवनी वे कणिका रहे। इसी प्रकार सीनियर ग्रुप में पहला स्थान कार्तिक ने हासिल किया और कीर्ति व शब्द के पोस्टर को दूसरा व तीसरा स्थान हासिल हुआ। सभी विजेताओं को निफा की और से पुरस्कृत किया गया व प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.