May 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  विधायक रामकुमार कश्यप ने सोमवार को विकसित भारत संकल्प जन संवाद यात्रा में गांव संगोही व चुरनी में पहुंचकर लोगों के साथ जन संवाद किया और लोगों को सरकार की सभी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

विधायक ने कहा कि इस संकल्प यात्रा के तहत सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मौके पर अधिकारियों के सहयोग से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि अब हरियाणा में एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवार की बेटी को कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, इसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा कर दी है। उन्होंने ने कहा कि ऐसे गरीब परिवार जिन के घर में कोई नौकरी नहीं है, उसे 5 अंक अतिरिक्त दिए जा रहे हैं।

उन्होंने ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का उद्देश्य प्रत्येक परिवार में चूल्हा जले, इसके लिए लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाकर सरकार स्वरोजगार से जोड़ रही है। ऋण उपलब्ध करवाने के लिए गांरटी सरकार दे रही है और ऋण पर जो ब्याज लगेगा वह भी सरकार देगी।

उन्होंने ने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बताया कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों के बच्चों को मान्यता प्राप्त प्राईवेट विद्यालयों में पढऩे के लिए समान प्रदान करने के उद्देश्य से चिराग के नाम से महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र से जोडक़र पात्र लाभार्थियों को घर बैठे 397 योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है और बुजुर्गों को पेंशन बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ते, उनकी आयु 60 वर्ष पूरी होने पर स्वयं ही पात्र व्यक्ति की पेंशन लगाई जा रही है।

इसी प्रकार कौशल रोजगार निगम के माध्यम जिन बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी एक लाख 80 हजार रूपये से कम है उन परिवारों उम्मीदवारों को नौकरियों में प्राथमिकता दी जा रही है।
विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि 2047 तक भारत आत्मनिर्भर और विकसित भारत बन जाएगा।

उन्होंने बताया कि हमें अपने खान-पान को बदलना होगा और हमें अपने खान-पान में ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज का प्रयोग करना चाहिए तभी हम निरोगी बन सकते हैं।

विधायक रामकुमार कश्यप ने इस मौके पर लोगों की समस्याएं एवं शिकायती भी सुनी और लोगों को आश्वासन दिया कि वह उनकी सभी मांगों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रख कर उन्हें जल्द पूरा करने की मांग करेंगे।

विधायक रामकुमार कश्यप ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में गांव संगोही की रेखा देवी, हरजीत कौर, मीनाक्षी, संगीता, व सोनिया पिंकी, रोजी तथा गांव चुरनी में कमलजीत कौर व गुरमीत कौर को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए

इसी प्रकार मौके पर मेमो देवी, रानी देवी व फूल सिंह की बुढ़ापा पेंशन भी बनाई गई कार्यक्रम में दुलारी व सरोज बाला व चुरनी में रोशनी देवी, इसरो देवी आदि को आयुष्मान कार्ड के तहत किए गए उनकी आंखों एवं अन्य बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए सरकार का धन्यवाद किया विकसित भारत संकल्प जन संवाद कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की योजनाओं के माध्यम से दिए जा रहे लाभ की भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

इस मौके पर इंद्री के एसडीएम अशोक कुमार बीडीपीओ नरेंद्र कुमार भाजपा के मंडल अध्यक्ष मोहनलाल सैनी, गांव संगोही के सरपंच सुरेश कुमार, संगोहा सरपंच जनप्रतिनिधि हंसराज, भाजपा नेता कर्मवीर कल्याण, राम मूर्ति, चुरनी के सरपंच जनप्रतिनिधि सतीश कुमार सहित गांव चुरनी के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.