May 21, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : जिला पुलिस करनाल द्वारा आज डीएसपी ट्रैफिक नायाब सिंह की देख रेख में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के बच्चों को आजादी का अमृत महोत्सव यूनिटी के तहत जागरूक किया गया।

इसमें बच्चों को उनके स्कूलों से लाकर जिला करनाल के अलग-अलग थानों में ले जाकर पुलिस की ड्युटिया और उनकी ड्युटियों के बीच आने वाली चुनौतियां के बारे में बताया गया की पुलिस को अपनी ड्यूटी करते समय किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। बच्चों को यातायात के नियमों के बारे में भी बताया गया है की कैसे हम यातायात के नियमों के बारे में जानकर होने वाली सड़क दुर्घटना से स्वय और दूसरों को बचा सकते हैं। और उनको ट्रैफिक सिग्नल के बारे में भी जानकारी दी गई।

इसके अलावा सभी बच्चों को नशे से दूर रहने का पाठ भी पढ़ाया गया और नशे से होने वाली हानि के बारे में विस्तार से समझाया गया । बच्चों को साइबर अपराधों के प्रति भी सतर्कता बरतने को कहा गया । उनको बताया गया कि कैसे हम थोड़ी सी चूक के कारण साइबर अपराध का पीड़ित बन सकते हैं। और साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में बताया गया।

सभी बच्चों को पहले थाना मधुबन में ले जाया गया जहां एसएचओ निरीक्षक विनोद ने सभी बच्चों को पुलिस कार्य शैली के बारे में गहनता से बताया और फिर सभी बच्चों को थाना सेक्टर 32/33 में लाया गया। जिसमें थाना एसएचओ सब इंस्पेक्टर सलिंदर सिंह द्वारा बच्चों को पुलिस ड्यूटी में आने वाली कठिनाइयां और उनसे निपटाने के बारे में अवगत कराया गया।

सभी बच्चों को कहां गया कि अगर आपके आसपास अपराध संबंधी कोई घटना होती है तो आप तुरंत डायल 112 पर कॉल करें या नजदीकी थाना या पुलिस चौंकी को जानकारी दें ताकि पुलिस समय पर पहुंचकर आमजन की समस्या का समाधान कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.