May 2, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिला में नई अवैध कॉलोनी किसी भी सूरत में पनपने न दी जाए। इसके लिए डीटीपी, नगर निगम तथा नगर पालिका के अधिकारी पूरी सजगता के साथ कार्य करें और नई अवैध कॉलोनी विकसित करने वाले मालिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए तथा कानून को सख्ती से लागू किया जाए।

उपायुक्त अनीश यादव शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फोर्स कमेटी की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन कॉलोनाईजर ने अब तक अवैध कॉलोनियों को नियमित करवाने के लिए विभागीय प्रक्रिया को नहीं अपनाया है, उनके खिलाफ भी कार्यवाही अमल में लाई जाए और नई अवैध कॉलोनियों को विकसित न होने दें।

उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस भी अधिकारी के क्षेत्र में नई अवैध कॉलोनियां पनपने के बारे में जानकारी मिले, तो उस अधिकारी के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य मार्ग तथा अधिसूचित सडक़ की 30 मीटर परिधि के अंदर सडक़ के नजदीक निर्माण का कार्य न होने दें।

अगर कहीं पर इस प्रकार की शिकायत मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाए। इस कार्य के लिए डीटीपी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम बनाकर कार्यवाही करें।

बैठक में एएसपी पुष्पा ने बताया कि जिला में अवैध कॉलोनियों पर कार्यवाही को लेकर जनवरी 2021 से मार्च 2023 तक यानि पिछले 3 साल के दौरान 154 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इनमें से 48 का चालान पुलिस विभाग द्वारा पेश किया जा चुका है तथा 11 एफआईआर रद्द हुई हैं। इस पर उपायुक्त ने कहा कि इन सभी एफआईआर पर तेजी से कार्यवाही करवाई जाए तथा इनमें से जो एफआईआर रद्द हुई हैं, उनका कारण स्पष्ट किया जाए।

उन्होंने नगर पालिका व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके अधीन पडऩे वाले क्षेत्र में अवैध कॉलोनियां काटने वालों के खिलाफ नोटिस के उपरांत एफआईआर दर्ज करवाएं। उन्होंने एसडीएम को भी निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ क्षेत्र का निरीक्षण करते रहें ताकि अवैध कॉलोनियों पर शिकंजा कसा जा सके।

बैठक में एएसपी पुष्पा, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, एसडीएम घरौंडा अदिति, डीटीपी ओम प्रकाश, एडीटीपी संजय कुमार, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ऋषि सचदेवा, बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता धर्म सुहाग तथा सभी नगर पालिका के सचिव मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.