April 13, 2024

करनाल/भव्या नारंग: उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव की समापन शृंखला में मेरी माटी मेरा देश अभियान राष्ट्र प्रेम को समर्पित है। आमजन वेबसाइट पर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं, सेल्फी अपलोड करने पर डिजिटल सर्टिफिकेट मिलेगा। इसके साथ-साथ हर घर तिरंगा अभियान गत वर्ष की भांति इस बार भी मनाया जाएगा, जिसमें नागरिक अपने घरों, कार्यालय और प्रतिष्ठïनों पर ध्वज फहराएंगे।

उन्होंने बताया की देशभर में आगामी 14 अगस्त तक मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलेगा, वहीं 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले के हर घर, सरकारी आवासों, पंचायती राज संस्थानों, शिक्षण व चिकित्सा संस्थानों तथा औद्योगिक इकाईयों पर भी तिरंगा फहराया जाएगा। हर घर तिरंगा अभियान से हर नागरिक को जोडऩे के लिए सभी एनजीओ, व्यापार मंडल, रेडक्रास, नेहरू युवा केंद्र, सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संस्थाओं को सहयोग लेकर इसे जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश को शहीदों व वीरों के अमूल्य बलिदान के बाद आजादी मिली है, जिसके लिए हर भारतीय में गर्व की भावना होनी चाहिए।

उन्होने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान में सामूहिक भागीदारी (जन भागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट युवाडॉटजीओवीडॉटइन तथा मेरीमाटीमेरादेशडॉटजीओवीडॉटइन लांच की गई है, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं। सेल्फी अपलोड करने पर डिजिटल सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.