May 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : उपायुक्त अनीश यादव और हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य आनंद कुमार शर्मा ने 30 जुलाई को करनाल में आयोजित होने वाली सहायक जिला न्यायवादी (एडीए) की परीक्षा के संदर्भ में अधिकारियों की बैठक ली और ड्यूटी मजिस्ट्रेट, फ्लाइंग स्कवॉयड और सेंटर सुपरिटेंडेंट को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाना हम सभी का दायित्व है।

बैठक में उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक जिला न्यायवादी की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए 35 सेंटर करनाल में बनाए गए हैं, जिसमें 10790 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाना हम सभी का अह्म लक्ष्य है। परीक्षा के लिए नोडल आफिसर असंध के एसडीएम मनदीप कुमार को बनाया गया है।

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि सभी अधिकारियों को पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्य का वहन करना है, कहीं पर लापरवाही न बरतें और न ही किसी के साथ पक्षपात करें। उन्होंने बताया कि इन परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से 12 बजे परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा केंद्रों पर सुबह 8.30 बजे से 9.50 बजे तक कैंडिडेट एंट्री कर सकते हैं।

कमरों की साफ सफाई, पीने के पानी, टॉयलेट, सीसीटीवी आदि की पहले से जांच कर ले अधिकारी : उपायुक्त

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि सभी अधिकारी परीक्षा से पहले अपने सेंटर का दौरा कर लें। वहां पर कमरों में अच्छे से बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, टॉयलेट की व्यवस्था, सीसीटीवी आदि की व्यवस्था का पहले से जायजा ले लें। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में लगे प्रत्येक कर्मचारी और अधिकारी को पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे। सभी परीक्षा निरीक्षक और अन्य अधिकारी समय से अपनी ड्यूटी पर रिपोर्ट करें।

जिस कैंडिडेट का जिस कमरे में रोल नंबर हो उसी कमरे में उसे बैठने की अनुमति दी जाए। पेपर डिस्ट्रीब्यूशन और कलैक्शन के समय वीडियोग्राफी करवाई जाए। उन्होंने कहा कि सेंटर पर लगे सीसीटीवी को इस तरीके से लगाया जाए कि परीक्षा देने आ रहे प्रत्येक कैंडिडेट को देखा जा सके।

परीक्षा केंद्र के सभी कमरों में लगी हो घड़ी : उपायुक्त
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि परीक्षा केंद्र के सभी कमरों में घड़ी लगी हो और सभी घडिय़ों का समय एक हो। उन्होंने कहा कि सेंटर पर लगे सीसीटीवी और जैमर को पहले से चैक कर लिया जाए। परीक्षा केंद्र पर लगे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी आई कार्ड दिया जाए। इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्र पर किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा निरीक्षक भी अपना मोबाइल फोन सेंटर सुपरिटेंडेंट के पास जमा करवाएंगे।

सभी अधिकारी अच्छे से पढ़ें हिदायतें : आनंद कुमार
हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि सहायक जिला न्यायवादी की परीक्षा के लिए प्रदेश के 3 जिलों पंचकूला, कुरूक्षेत्र व करनाल में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि करनाल जिला प्रशासन पहले भी हरियाणा लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाता आ रहा है।

उम्मीद है कि सहायक जिला न्यायवादी की परीक्षा भी शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि सहायक जिला न्यायवादी की परीक्षा में ड्यूटी दे रहे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आयोग ने हिदायतें जारी की हैं। सभी अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी से पहले अच्छे तरीके से इन हिदायतों को पढ़ें, ताकि परीक्षा के दौरान उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। सभी ड्यूटी मजिस्ट्रेट परीक्षा से एक दिन पूर्व रिहर्सल कर लें।

परीक्षा केंद्रों के नजदीक धारा-144 रहेगी लागू
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों के नजदीक धारा-144 लागू रहेगी। फोटोस्टेट की दुकानें सुबह 9.30 से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी। इसके अतिरिक्त प्रत्येक सेंटर पर पुलिस के जवान भी तैनात होंगे। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था से संबंधित कोई दिक्कत आती है तो इसकी सूचना तुरंत संबंधित ड्यूटी मैजिस्ट्रेट को दें।

बैठक में सीटीएम अमन कुमार, डीएसपी सुरेश कुमार, उप जिला शिक्षा अधिकारी सुदेश कुमारी, सभी ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सेंटर सुपरिटेंडेंट व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.