April 29, 2024

करनाल/भव्या नारंग: विमुक्त/घुमंतु जाति के लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ देने के लिए आगामी 2 अगस्त से 30 नवंबर तक जिला के भिन्न-भिन्न खंडों में मेले/शिविर लगाए जाएंगे। दो दिवसीय मेले का पहला दिन विमुक्त/घुमंतु जाति के लिए होगा और दूसरा दिन सभी वर्गों के लोगों के लिए लिए होगा। खंड के जिस गांव में मेले लगेंगे, उसका कार्यक्रम तैयार हो गया है। सोमवार को अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने इस बारे में एक मीटिंग कर जानकारी दी और सम्बंधित अधिकारियों को उनकी जिम्मेवारी सौंपी।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले करनाल खंड के बड़ा गांव में 2 व 3 अगस्त को यानि दो दिन का मेला लगेगा। मेले का समय प्रात: 10 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगा। इसके बाद 9 व 10 अगस्त को बजीदा रोड़ान में, 16 व 17 अगस्त को काछवा में, 23 व 24 अगस्त को चांद सराय डेहा बस्ती में तथा 28 व 29 अगस्त में डेहा बस्ती झंझाड़ी में मेले का आयोजन होगा। निसिंग खंड के बस्तली में उक्त मेला 7 व 8 सितंबर को लगेगा। घरौंडा खंड के प्रेम नगर में 13 व 14 सितंबर को, कैमला गांव में 20 व 21 सिंतबर, कुटेल में 26 व 27 सितंबर तथा विंग कॉलोनी में 4 व 5 अक्तूबर को मेले का आयोजन किया जाएगा। मुनक खंड के डेरा मुनक में 11 व 12 अक्तूबर को तथा बालपबाना में 18 व 19 अक्तूबर को मेले लगेंगे। असंध खंड की डेहा कॉलोनी में 25 व 26 अक्तूबर को मेला लगाया जाएगा। नीलोखेड़ी खंड के बीड़ बड़ालवा में 2 व 3 नवंबर को, जोगी माजरा में 8 व 9 नवंबर को तथा अरजाहेडी में 15 व 16 नवंबर को मेला लगाया जाएगा। इन्द्री खंड की बंगाली बस्ती में 8 व 9 नवंबर को, बीबीपुर ब्राह्मणान डेरा हलवाना में 15 व 16 नवंबर को, सैयद छपरा जपती छपरा में 22 व 23 नवंबर को तथा भादसों गांव में 29 व 30 नवंबर को मेले का आयोजन किया जाएगा।

विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश- मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को उनके इंतजामों को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी कृष्णा शर्मा व जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलौड को निर्देश दिए कि वे उपरोक्त शिविरों में अपने-अपने विभाग से सम्बंधित स्कीमो के बैनर लगाएं। नशा मुक्त भारत अभियान के बैनर भी लगाए जाएं। दो दिवसीय मेले के पहले दिन घुमंतु जाति के कल्याण की स्कीमो तथा दूसरे दिन अन्य सभी वर्गों के कल्याण की स्कीमो के बैनर लगाए जाएं। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजबीर खुंडिया को निर्देश दिए कि वे उपरोक्त बताए गए गांवो में पंचायतों के माध्यम से मुश्तरी मनादी करवाएं। इसके लिए सम्बंधित बीडीपीओ कार्यवाही करेंगे। उप पुलिस अधीक्षक पुष्पा को निर्देश दिए कि सभी कैम्पों में सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं। स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि वे मेलों में आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को उपस्थिति के कहें। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं को मेले में लाने के लिए कहें। नागरिक संसाधन सूचना विभाग की जिला प्रबंधक पिंकी देसवाल को निर्देश दिए कि वे आयोजित होने वाले शिविरों में मौके पर ही आय, जाति, जन्म तिथि, बुढ़ापा पैंशन जैसे मामलों की वैरीफिकेशन करें। सीएससी के जिला प्रबंधक विनोद शर्मा को निर्देश दिए कि वे सभी कैंपो में कल्याणकारी स्कीमो से सम्बंधित सेवाओं का ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करें। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी को निर्देश दिए कि उपरोक्त मेलों के आयोजन और उनमें होने वाली गतिविधियों का प्रिंट एवं सोशल मीडिया के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार करें। डीआईओ महीपाल सीकरी तथा नगर पालिका सचिव भी मीटिंग में आमंत्रित किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.