May 3, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  न्यायालय परिसर में वृक्षारोपण जसबीर, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, करनाल ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पतंजलि योग पीठ, करनाल के सहयोग से न्यायालय परिसर, करनाल के परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया।

उन्होंने आगे बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश चन्द्र शेखर, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार, अक्षदीप महाजन, मोहित अग्रवाल, सुश्री. ऋतु वाई. के. बेहल, विकास गुप्ता, खत्री सौरभ ने उक्त अवसर पर वृक्षारोपण में भाग लिया। इसके अलावा आम जनता के बीच 150 पौधे भी वितरित किये गये।

पेड़ ऑक्सीजन देकर, प्रजातियों को बनाए रखकर, हवा की गुणवत्ता में सुधार करके, पानी की बचत करके, मिट्टी को बनाए रखकर और जलवायु परिवर्तन को कम करके अपने परिवेश में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यह प्रकाश संश्लेषण के अपने मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करके जितना प्राप्त करता है उससे कहीं अधिक प्रदान करता है। पेड़ वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और आसपास रहने वाली, सांस लेने वाली प्रजातियों के लिए ऑक्सीजन बनाते हैं।

इसके अलावा वृक्षारोपण और योग गतिविधियों के संबंध में समाज में उनकी सर्वोत्तम सेवाओं के लिए पतंजलि योग पीठ के कर्मचारियों को भी प्रशंसा पत्र प्रदान किए गए।
वृक्षारोपण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खाने के लिए अच्छे भोजन और सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा की हमारी बुनियादी जरूरत से जुड़ा है। इन आवश्यकताओं के अलावा, वे अन्य बातों के अलावा, जैव विविधता को संरक्षित करते हैं, पानी का संरक्षण करते हैं, मिट्टी का संरक्षण करते हैं और जलवायु को नियंत्रित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.