May 17, 2024

कई लोगों के लिए चेतना का अचानक चले जाना बहुत दर्दनाक और भयावह अनुभव हो सकता है। जो विचार आपस में टकराते हैं वे हैं ‘क्या वह आघात था? या कुछ कार्डियक असामान्यता? कोई केवल कल्पना कर सकता है कि एपिसोड के बार-बार होने पर मरीजों को किस आघात का अनुभव होता है। हाइपोग्लाइसीमिया या निम्न रक्त शर्करा बार-बार चेतना के नुकसान का एक सामान्य कारण है।

आमतौर पर, यह मधुमेह मेलेटस से पीड़ित रोगियों में देखा जाता है, जो दवा लेने के बाद हाइपोग्लाइसीमिया का अनुभव करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्यूमर भी हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकता है? यह सही है! सर गंगा राम अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और पैनक्रिएटिको बाइलरी साइंसेज ने हाल ही में एक एक्टोपिक इंसुलिनोमा के मामले की सूचना दी।

प्रोफेसर अनिल अरोड़ा, चेयरमैन, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैनक्रिएटिको-बिलियरी साइंसेज, सर गंगा राम अस्पताल के अनुसार, “हाल ही में, दुबई में रहने वाली एक मध्यम आयु वर्ग की महिला, गैर-मधुमेह रोगी बार-बार बेहोशी, कंपकंपी और धड़कन की समस्या से पीड़ित थी। पिछले 4-6 महीनों में। डॉक्टरों (दुबई में) ने सीटी, एमआरआई और अन्य जांच जैसे कई पेट इमेजिंग अध्ययनों के साथ उसका मूल्यांकन किया लेकिन कारण को अलग नहीं कर सके। इसके बाद उन्होंने आगे के मूल्यांकन के लिए सर गंगा राम अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैनक्रिएटिको-बिलियरी साइंसेज का दौरा किया और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड (EUS) नामक एक न्यूनतम-इनवेसिव उन्नत एंडोस्कोपिक प्रक्रिया से गुज़री।“

डॉ. श्रीहरि अनिखिंदी, कंसल्टेंट गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और थेराप्यूटिक एंडोस्कोपिस्ट, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैनक्रिएटिको बाइलियरी साइंसेज, सर गंगा राम अस्पताल के अनुसार, “ईयूएस एक ऐसी प्रक्रिया है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के भीतर से विज़ुअलाइज़ेशन की अनुमति देती है क्योंकि यह उपकरण के करीब है। पेट में कई अंग (चित्र 1)*। साथ ही, इसमें बायोप्सी प्राप्त करने का अतिरिक्त लाभ है, जो इसे संदिग्ध ट्यूमर के लिए एक बहुत ही उपयोगी परीक्षण बनाता है। इस रोगी में, ईयूएस के साथ सावधानीपूर्वक जांच करने पर, हमें डुओडेनम (छोटी आंत का पहला भाग) *(चित्र 2) के पास एक छोटा 1.4 x1.6 सेमी ट्यूमर मिला। हमने माइक्रोस्कोप के तहत परीक्षण के लिए सुई (जिसे FNAC भी कहा जाता है) के माध्यम से एक नमूना निकाला, जिसमें एक इंसुलिनोमा का पता चला।”

प्रो. अनिल अरोड़ा ने कहा, “इंसुलिनोमा दुर्लभ ट्यूमर है जो बड़ी मात्रा में इंसुलिन स्रावित करता है। यह प्रति 10,00,000 (10 लाख मामले) में 4 देखा जाता है। लगभग 98% मामले अग्न्याशय में या उसके पास पाए जाते हैं, लेकिन 2% मामले शरीर में कहीं और पाए जाते हैं। ये ट्यूमर हैं जिन्हें हम एक्टोपिक या अतिरिक्त-अग्नाशयी इंसुलिनोमा कहते हैं। सीटी स्कैन और यहां तक कि एमआरआई द्वारा इन ट्यूमर को आसानी से याद किया जा सकता है। ऐसे मामलों में एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड ट्यूमर का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड (ईयूएस) पर भी, ऑपरेटर अनुभव और कौशल एक जटिल कारक हैं। एक बार जब हमने ईयूएस के माध्यम से ट्यूमर का स्थानीयकरण किया, तो मरीज को सर्जिकल हटाने के लिए ले जाया गया।”

सर गंगा राम अस्पताल के जीआई सर्जन डॉ. नैमिष मेहता ने न्यूनतम इनवेसिव लेप्रोस्कोपिक का उपयोग करके ट्यूमर (चित्र 3) को हटा दिया। ट्यूमर को हटाने के बाद मरीज अब पूरी तरह से लक्षण मुक्त है।

उन्होंने यह कहकर निष्कर्ष निकाला, “ऐसे मामलों में इन छोटे ट्यूमर को स्थानीयकृत करने के लिए नैदानिक निर्णय के एक उच्च सूचकांक और उन्नत प्रक्रियाओं के अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता होती है। हमें लिवर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और अग्नाशय पित्त विज्ञान संस्थान, सर गंगा राम अस्पताल में हमारे शस्त्रागार में दोनों पर गर्व है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें:

प्रोफेसर अनिल अरोड़ा, चेयरमैन,
इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैनक्रिएटिको-बिलियरी साइंसेज,
सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली -110060
मोबाइल: +919811047385
ईमेल: dranilarora50@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.