May 3, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : जिला करनाल के थाना निसिंग के एरिया के गांव कतलाहेडी के चौक पर 6 जून 2023 को सिख समुदाय के लोगों द्वारा पानी की छबिल लगाने के दौरान आपत्तिजनक पोस्टर लगाने के कारण गांव बांसा, कतलाहेडी व आसपास के गांव के दो विभिन्न समुदायों के बीच विवाद हो गया था। इस दौरान मुकुल वासी राहडा अपनी पत्नी के साथ अपनी मोटरसाईकिल पर सवार होकर अपने गांव जा रहा था। जब वह कतलेहडी गांव के बस अड्डे पर पंहुचा तो सिख समुदाय के कुछ लोगों ने उसका रास्ता रोककर उसके व उसकी पत्नी के साथ मारपीट की।

इस संबंध में थाना निसिंग में मामला दर्ज किया गया था। जिसके बाद इस मामले को लेकर लोगों ने 11 जून को लोगों ने रास्ता जाम कर दिया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए एक अन्य मामला दर्ज किया गया था। दोनों समुदायों के बीच मतभेद बढता देख पुलिस अधीक्षक करनाल श्री शशांक कुमार सावन ने आपसी मतभेद मिटाने व भाईचारा कायम रखने के लिए पहल की और आज दोनों पक्षों के साथ वार्तालाप कर मनमुटाव दूर करने व मामले को सुलझाने के लिए लघु सचिवालय के सभागार में दोनों समुदाय के गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक मीटिंग बुलाई गई।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने दोनों समुदाय के लोगों को समझाया कि जब भी कोई इस प्रकार का मामला संज्ञान में आता है तो आपस में लड़कर भाईचारा खराब करने की वजाय पुलिस प्रशासन का सहयोग लेें और कानून अपने हाथ में ना लें। अगर लोग आपस में ऐसे ही लडते-झगड़ते रहेंगे तो पुलिस इस प्रकार के मामलों में उलझी रहेगी और पुलिस अपराधियों को कैसे पकडेगी। जब हमें पता है कि इस प्रकार के मामलों का आखिर में निपटान ही होना है, तो क्यों ना हम नुकसान होने से पहले ही मामले को शांत करके खत्म कर दें।

पुलिस अधीक्षक ने समुदयों के लोगों से अपील करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को समझा कर रखें और शांति बनाए रखें। साथ ही दोनों समुदाय के गणमान्य व्यक्तियों ने युवा पीढ़ी को समझाने, आपस में प्यार व सद्भावना से रहने, भाईचारा कायम करने, मिलजुलकर समस्याओं का समाधान करने, गैर कानूनी गतिविधियों मे संलिप्त आरोपियों के खिलाफ पुलिस की सहायता लेकर कार्यवाही करवाने व समाज में मतभेद को खत्म करने के आश्वासन दिए गए। साथ ही पुलिस अधीक्षक महोदय ने भी आश्वासन दिया कि आपसी भाईचारा खराब करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेने वाले व दुष्प्रचार करने वाले लोगों की सूची तैयार की जाएगी और ऐसे आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इस मीटिंग में पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन, अतिरिक्त जिला उपायुक्त वैशाली शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सुरेश कुमार मौजूद रहे। एक समुदाय से हरजिन्द्र सिंह पूर्व सरपंच गांव बांसा, जितेन्द्र सिंह सरपंच गांव गोबिन्दगढ़, ऋषिपाल सिंह लाडा सरपंच गांव प्यौंत, गुलाब सिंह चैयरमेन मार्किट कमेटी असंध, मुख्त्यार सिंह बांसा, अमन सिंह पूर्व सरपंच गांव बांसा, टहल सिंह, जोगा सिंह व महल सिंह सरपंच गांव डाचर और दूसरे समुदाय से सुनील कुमार सरपंच गांव कतलाहेडी, डाक्टर बृजमोहन शर्मा कतलाहेडी, महिपाल राणा कतलाहेडी, सुरेश राणा कतलाहेडी, वेदपाल राणा कतलाहेडी, कृष्णलाल पूर्व सरंपच गांव कतलाहेडी, सुरेन्द्र वाईस चैयरमेन ब्लॉक समिति, ईश्म सिंह समाजसेवी व अन्य मौजिज व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.