October 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में कार्य करते हुए जिला पुलिस के थाना असंध की टीम द्वारा एक ऐसे शातिर आरोपी को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है, जिसने मशरूम की फसल की खरीद में करीब 33 लाख रूप्ये की धोखाधडी की वारदात को अंजाम दिया था।

दिनांक 11 जून 2023 को एएसआई पवन कुमार थाना असंध की अध्यक्षता में टीम द्वारा आरोपी मोनू कुरेशी पुत्र जीमल कुरेशी वासी मकान नम्बर 53/69, गांधी कैम्प श्री निवासपुरी दिल्ली (दुकान नम्बर 118 व दुकान नम्बर 2 अण्डरग्राउण्ड न्यू सब्जी मण्डी ओखला) को विश्वसनीय सूचना पर दिल्ली से गिरफ्तार करके लाया गया। आरोपी को कल दिनांक 11 जून को पेश अदालत करके दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया। दौराने रिमाण्ड आरोपी से गहनता से पूछताछ की गई।

आरोपी से पूछताछ व अन्य विश्वसनीय साक्ष्यों के आधार पर जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी अय्यासी करने का शौकिन है। आरोपी प्राय मुजरा देखने भी जाता था। जिसके लिए आरोपी को ज्यादा रूप्यों की जरूरत होती थी। जांच में यह भी खुलासा हुआ कि जब भी शिकायतकर्ता अपनी मशरूम की फसल आरोपी के पास बेचने के लिए भेजता था, तो आरोपी उस फसल के पैसे अपना कमीशन काटकर शिकायतकर्ता के खाते में जमा करवा देता था।

जब पहले के बराबर आरोपी के पास मशरूम की फसल आती तो आरोपी पिछले वाली ट्रांसजेक्शन का स्क्रीनशॉट आदि शिकायतकर्ता के पास भेज देता था और शिकायतकर्ता को लगता कि आरोपी उसके खाते में उसकी फसल के लगातार पैसे जमा कर रहा है। जिस खाते में शिकायतकर्ता की मशरूम के पैसे जमा होते थे, उसी खाते में से लोन की किस्त भी कटती थी। शिकायतकर्ता निश्चिन्त था कि उसके खाते में पैसे जमा हो रहे है। लेकिन जब उसके लोन की किस्त बांउस हुई तो उसे अपने साथ हुई ठगी का पता चला। दौराने रिमाण्ड आरोपी के कब्जे से उसकी आढ़त की दुकान से एक लाख रूप्ये की नगदी बरामद की गई है।

इस वारदात के संबंध में राकेश मशरूम फार्म गांव झबाला असंध जिला करनाल के मालिक राकेश व सतपाल बिसला ने मार्च 2023 में पुलिस थाना असंध में शिकायत दी। जिसमें उसने बताया कि गांव झबाला में उसने अपने पार्टनर सतपाल बिसला के साथ मिलकर उक्त फार्म खोला हुआ है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने मार्च 2022 में आरोपी मोनू कुरेशी पुत्र जीमल कुरेशी वासी गांधी कैम्प श्री निवासपुरी दिल्ली से सम्पर्क किया था।

जोकि आरोपी मोनू उपरोक्त सब्जी मण्डी ओखला, नई दिल्ली में गुडलक छूट एण्ड वैजीटेबल कम्पनी के नाम से आढ़ती की दुकान खोली हुई है। शिकायतकर्ता ने अप्रैल 2022 से अक्टूबर 2022 के दौरान आरोपी को करीब 48 लाख रूप्ये की मशरूम भेजी थी। आरोपी को अपना पांच प्रतिशत कमीशन काटकर मशरूम की पेमेंट करीब 46 लाख रूप्ये शिकायतकर्ता के खाते में जमा करनी थी।

लेकिन आरोपी द्वारा इस दौरान शिकायतकर्ता के फर्म के खाते में केवल करीब 13 लाख रूप्ये ही जमा कराए गए और शिकातयकर्ता को भरोसा दिलाने के लिए कि मशरूम की पेमेंट शिकायतकर्ता के खाते में समय से आ रही है, आरोपी बकाया पेमेंट के फर्जी ट्रांजेक्शन मैसेज व स्क्रीनशॉट्स आदि शिकातयकर्ता के फोन पर भेज देता था। जब शिकायतकर्ता को इस बात की भनक लगी तो उसने अपने स्तर पर खोजबीन की और पाया कि आरोपी ने करीब 33 लाख रूप्ये की राशी उसके खाते में जमा ही नही करवाई। इस संबंध में आरोपी के खिलाफ थाना असंध में मुकदमा नम्बर 179 दिनांक 11.03.2023 धारा 406, 420, 506 भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया। आरोपी को आज पेश अदालत करके न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.