April 26, 2024

करनाल/समृद्धि पराशर: गंगा दशहरा व एकादशी के महापर्व पर चौधरी वेद पाल की स्मृति में विश्व शान्ति व मान: व कल्याण के लिए हवन यज्ञ व विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया।

यह जानकारी दीन बन्धू बिशन सिंह ट्रस्ट के प्रधान चौधरी विजय पाल एडवोकेट ने दी। इस अवसर पर यमुना नदी के किनारे सवा लाख मन्त्रों के साथ हजारों धर्मप्रेमी भक्तों ने आहुतियाँ डाली। ऋषि लंगर व भण्डारे में भी विजय पाल, अभिनन्दन ढाण्डा, आयुष, हर्षदीप, रजत, हर्ष राणा, हितेष बत्तरा, जयमल कश्यप, सतीश काम्बोज, राजेन्द्र सन्धू, लखपत शास्त्री, संदीप मुन्ना शास्त्री ने स्वयं अपने हाथों से हजारों श्रद्धालुओं को प्रात: से सांय तक भोजन व प्रसाद वितरित किया।

श्री यमुना मन्दिर की तरफ से महिलाओं के लिए विशेष रूप से टैन्ट लगाया था और जलसेवा प्रदान की गई। प्रशासन ने भी एम्बुलैंस व फायर ब्रिगेड व तैराकों की व्यवस्था विजय पाल के अनुरोध पर की गई।

विजय पाल एडवोकेट ने बताया कि पिछले पचास साल से ज्यादा समय से जनहितेषी चौधरी वेद पाल पूर्व डिप्टी स्पीकर, हरियाणा अपने परिवार सहित विश्व शान्ति व मानव कल्याण के लिए भण्डारे व हवन यज्ञ का आयोजन करते आ रहे हैं। बबलू पण्डित व राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि अब इस परम्परा को विजय पाल एडवोकेट आगे बढ़ा रहे हैं और हवन यज्ञ, धर्म और सेवा के काम में अपने पिता जी की तरह उनकी रूचि जग जाहिर है और सभी वर्गों के लोगों को साथ लेकर चल रहे हैं। उन्होंने श्री यमुना जी के मन्दिर में टाइलें लगवाकर जल देवता और यमुना जी जो जीवदायिनी शक्ति है उसके प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट की।

विजय पाल ने बताया कि गंगा दशहरा का दिन पवित्र नदी गंगा माँ के पृथ्वी पर अवतरण का दिन माना जाता है। उन्होंने बताया कि सूर्य पुत्री यमुना जी की पूजा, अर्चना, उपासना व हवन यज्ञ करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है और हमें हमेशा गतिशील रहने और जल से जीवन के मन्त्र की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने इस अवसर पर सबको बधाई दी और सहयोग के लिए धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.