April 24, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही बाढ़ नियंत्रण प्रबंधों को लेकर उपायुक्त अनीश यादव ने मंगलवार को विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यों को आगामी 30 जून से पहले-पहले हरसंभव पूरा किया जाए।

इस मौके पर नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, घरौंडा की एसडीएम अदिति, सिंचाई विभाग के एस.ई. संजय राहर, एक्सईएन नवतेज सिंह तथा वन मण्डल अधिकारी जय कुमार, डीआरओ श्याम लाल, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम के कार्यकारी अभियंता मौजूद रहे। बता दें कि हरियाणा बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की 54वीं बैठक में करनाल जिला में बाढ़ से बचाव प्रबंधों के लिए 12 करोड़ 87 लाख रुपये की राशि की स्वीकृति मिली है।

उपायुक्त ने अधिकारियों की टीम के साथ सबसे पहले नमस्ते चौंक के नजदीक मुगल कैनाल, हैरिटेज लॉन व अंसल सिटी के पास से गुजरने वाले गंदे पानी की निकासी व साफ-सफाई के कार्य का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोकलेन मशीनों की संख्या और बढ़ाई जाए ताकि सफाई का कार्य जल्द पूरा हो सके। उपायुक्त ने इसके बाद करनाल-मेरठ रोड पर स्थित सिंचाई विभाग की मकेनिकल वर्कशॉप का निरीक्षण किया।

वहां मौजूद एक्सईएन नीरज भारद्वाज ने बताया कि वर्कशॉप में इस समय 111 पम्प मौजूद हैं, इनमें 45 डीजल चालित और 66 विद्युत से चलने वाले पम्प हैं। इनकी रिपेयर का काम जोरों से चल रहा है, जो 20 जून तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इन्हें जरूरत वाली जगहों पर पानी निकासी के लिए लगाया जाएगा। कुछ पम्प असंध एरिया में और कुछ पंचायतों को दिए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि बिजली से चलने वाले पम्पों के कनैक्शन अभी से अप्लाई कर दें।

लालूपुरा कॉम्पलैक्स का किया निरीक्षण- इसके पश्चात उपायुक्त ने अधिकारियों के संग यमुना नदी पर लालूपुरा कॉम्पलैक्स के कार्य का निरीक्षण किया। सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता नवतेज सिंह ने बताया कि इस कॉम्पलैक्स में 2 नए स्टड बनाए जाएंगे तथा पुराने स्टड की मरम्मत की जाएगी तथा 1404 फुट की प्रोटैक्शन वॉल बनाई जा रही है।

पत्थर लगाने का काम यमुना में 100 फुट आगे तक किया जाएगा, इससे यह एक मजबूत बांध का रूप ले लेगा और इससे बाढ़ के दिनो में मिट्ïटी का कटाव नहीं होगा। सिंचाई विभाग के एसई ने बताया कि इस कार्य पर 2 करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी।

कुंडा कलां प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण- इसके पश्चात उपायुक्त ने यमुना पर कुंडा कलां प्रोजैक्ट का भी निरीक्षण किया और कार्यों का जायजा लिया। इस मौके पर कार्यकारी अभियंता ने बताया कि यहां मौजूद 4 पुराने स्टडों की मरम्मत का काम किया जा रहा है।

इसके अलावा 176 फुट लंबी नई प्रोटैक्शन वॉल व 152 फुट पुरानी प्रोटैक्शन वॉल की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। इस पर 1 करोड़ 55 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। इसी प्रकार ढाकवाला कॉम्पलैक्स में 1380 फुट प्रोटैक्शन वॉल बनाई जा रही है जिस पर अनुमानित 1 करोड़ 40 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। करनाल के एसडीएम अनुभव मेहता और कुंजपुरा के बीडीपीओ भी इस मौके पर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.