June 24, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : करनाल जनपद के गाँव बीजना के समाजसेवी एवं राजकुल कन्सलटैंसी प्रमुख ठाकुर राजबीर सिंह चौहान ने अपने गांव के राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्याध्यापक राकेश राणा को 10वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणामों को गत दो दशकों के सर्वोच्च 96.3 प्रतिशत हासिल करने के लिए शॉल एवं चांदी का सिक्का देकर सम्मानित किया।

राजबीर सिंह चौहान ने गणित के अध्यापक सुदर्शन कुमार, संस्कृत के अध्यापक यशवीर सिंह, सामाजिक शिक्षा के अध्यापक सतपाल सिंह, हिन्दी की अध्यापिका सुशीला, अंग्रेजी के अध्यापक अनिल कुमार तथा साईंस की अध्यापिका ज्योतिनारा आदि स्कूल के समस्त अध्यापकों एवं अध्यापिकाओं को चान्दी का सिक्का देकर सम्मानित किया।

राजबीर सिंह चौहान ने स्कूल के अध्यापकों, विद्यार्थियों एवं उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्होंने आज का यह प्रोग्राम विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को सरकारी स्कूल शिक्षा की ओर आकर्षित करने तथा अध्यापकों को जी-जान लगाकर पढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को लेकर किया है।

सरकारी स्कूल शिक्षा के प्रति विश्वास प्रदान के लिए उन्होंने कहा कि उनका बड़ा बेटा दीपक चौहान भी इसी स्कूल से प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत आज मल्टीनैशनल आई.टी. कम्पनीज के निदेशक पद तक पहुँच गया है, जो आजकल फिनलैंड में रहकर नोरडिक देशों के आई.टी. हैड के पद पर कार्यरत है। उन्होंने ग्रामवासियों को आह्वान किया कि अपने सरकारी स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के तौर पर अपग्रेड करवाने के लिए अधिक से अधिक विद्यार्थियों का सरकारी स्कूल में एडमिशन करवायें।

सम्मान समारोह के आयोजन से गद्गद् बीजना हाई स्कूल के हैड मास्टर राकेश राणा ने कहा कि उनका अगले साल का लक्ष्य इस स्कूल का रिजल्ट 100 प्रतिशत तक पहुँचाना है। उन्होंने गाँव के गणमान्य एवं साधन सम्पन्न व्यक्तियों से और अधिक सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हमें अपने स्कूल के विद्यार्थियों को आगे चलकर अधिक सुविधायें प्रदान करनी हैं ताकि वे कहीं भी, कभी भी प्राईवेट स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की तुलना में हीन भावना का शिकार न हों तथा सरकारी स्कूल शिक्षा पर गर्व महसूस करें।

जिला परिषद् के सदस्य गुरदीप बीजना, पूर्व सरपंच प्रतिनिधि महक सिंह राणा एवं से.नि. सुबेदार जगबीर सिंह ने अपने सम्बोधन में हैड मास्टर को हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया। मैक्सलाईफ इन्श्योरेंस कंपनी के जिला कार्यालय प्रमुख रमन नारंग ने कहा कि हम हर महीने आपके स्कूल में आकर विद्यार्थियों की विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे तथा हर प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित करेंगे।

सम्मान समारोह में घरौंडा ब्लाक समिति के सदस्य कश्मीरी लाल, मैम्बर पंचायत कृष्ण राणा एवं भंवर सिंह, सम्राट पृथ्वीराज चौहान युवा संगठन के अध्यक्ष बलकार सिंह राणा, राजकुल कन्सलटैंसी करनाल के एडवाइजर दलीप महतो के अलावा बीजना गाँव के गणमान्य व्यक्ति दीप चन्द राणा, निर्मल सिंह पटवारी, धर्मपाल राणा, जसबीर सिंह राणा, भोला, प्रेम सिंह, सुखचैन सिंह, लील्लू सिंह, कर्मबीर जोगी, लछमन हरिजन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.