March 3, 2024


करनाल/कीर्ति कथूरिया : जिला उपायुक्त अनीश यादव ने शुक्रवार को जिला के आधा दर्जन से अधिक गांवों का दौरा किया और यहां पर चल रहे तालाबों की खुदाई व मरम्मत के कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि तालाबों पर चल रहा यह कार्य आगामी बरसाती सीजन से पहले पूरा कर लिया जाए। इसके साथ उन्होंने पट्टे पर दी जाने वाली पंचायती भूमि के संबंध में भी मौजूदा सरपंचों व पंचायती विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कई गांवों में ग्रामीणों द्वारा रखी गई समस्याओं के समाधान का भी आश्वासन दिया।

जिला उपायुक्त अनीश यादव सबसे पहले कुटेल गामड़ी गांव में पहुंचे। यहां हरियाणा पोंड अथॉरिटी द्वारा तालाब की खुदाई के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को तालाब के किनारे को मजबूत बनाया जाए। उन्होंने गांव वालों से तालाब के संबंध में जानकारी भी ली। गांव वालों ने बताया कि पूरे गांव का पानी इस तालाब में आता है। खुदाई के बाद गांव के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

इसके बाद मुबारकाबाद में हरियाणा पोंड अथॉरिटी द्वारा किए जा रहे तालाब की खुदाई के काम का निरीक्षण किया। इस दौरान गांव वालों ने उन्हें बताया कि काफी लंबे समय के बाद इस तालाब में खुदाई हुई है, जिससे गांव के लोगों को भविष्य में जल भराव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस तालाब में करीब 200 घरों का गंदा पानी जाता है। जिला उपायुक्त ने मुबारकाबाद के तालाब पर किए जा रहे काम की सराहना की।

बसताड़ा और झीवरहेड़ी गांव का भी किया दौरा
जिला उपायुक्त ने बसताड़ा और झीवरहेड़ी गांव का भी दौरा किया। बसताड़ा में दो तालाबों का दौरा किया। यहां एक तालाब पर हरियाणा पोंड अथॉरिटी और एक अन्य तालाब पर पंचायत विभाग द्वारा काम किया जा रहा है। जिला उपायुक्त ने इस कार्य को बरसाती सीजन से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। जिला उपायुक्त अनीश यादव ने झीवहरहेड़ी में फॉर्म पोंड का भी दौरा किया। यहां उन्होंने कुछ पंचायती भूमि पर फलदार पौधे लगवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द कार्यवाही की जाएगी।

फुरलक और मलिकपुर गांव का भी किया दौरा
जिला उपायुक्त अनीश यादव ने फुरलक और मलिकपुर गांव का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने फुरलक में पंचायत फंड से बनाए जा रहे फॉर्म पौंड और हरियाणा पोंड अथॉरिटी द्वारा बनाए गए तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने हरियाणा पोंड अथॉरिटी के तालाब में जलखुम्भी की सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभाग जल्द से जल्द संज्ञान ले और इसकी सफाई करवाए। जिला उपायुक्त ने मलिकपुर गांव में मनरेगा के तहत किए जा रहे खुदाई के कार्य के संतोषजनक न होने पर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद उन्होंने गुढ़ा और बेगमपुर में भी तालाबों का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान एसडीएम घरौंडा अदिति, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, पंचायती राज के एक्सईएन परविन्द्र सिंह, एसडीओ, बीडीपीओ, जेई तथा संबंधित गांवों के ग्राम सचिव व सरपंच मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.