May 22, 2024

करनाल/समृद्धि पराशर: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केंद्र और राज्य में हमारी सरकार देश और प्रदेश के लिए अनेकों जनहित की योजनाएं बना रही हैं। इन योजनाओं का लाभ समाज में अंतिम पंक्ति में खड़ा व्यक्ति भी उठा पा रहा है। गृह मंत्री बुधवार को करनाल के इंद्री में आयोजित महर्षि कश्यप जयंती राज्य स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यतिथि पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने सर्व समाज को महर्षि कश्यप जयंती की हार्दिक बधाई दी और महर्षि कश्यप के चित्र पर पुष्प अर्पित किए व दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

गृह मंत्री अनिल विज ने कार्यक्रम के दौरान कश्यप समाज द्वारा रखी गई मांगों को ध्यान में रखते हुए कश्यप समाज की 2 धर्मशालाओं के लिए 11-11 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मांग 4 धर्मशालाओं के लिए 11-11 लाख रुपये देने की रखी गई थी लेकिन दो धर्मशालाओं की मांग अभी के अभी पूरी कर रहा हूं बाकि दो धर्मशालाओं की मांग भी मुख्यमंत्री से मिलकर पूरी करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कश्यप समाज द्वारा सौंपे गए मांग पत्र पर उन्होंने कहा कि इन मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा और पूरा करने का प्रयास करेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि कश्यप समाज मिलकर चलने वाला समाज है, जो प्रदेश की उन्नति में निरंतर योगदान दे रहा है। भविष्य में भी प्रदेश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास करेंगे।

ऋषि मुनियों के संदेश को जन-जन तक पहुंचा रही हरियाणा सरकार

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि महर्षि कश्यप जयंती के पुनीत अवसर पर हम सभी करनाल के इंद्री में इक_ा हुए हैं। महर्षि कश्यप ब्रह्मा के मानस पुत्र थे, हम सभी उन्हीं की संतान हैं। उन्होंने मानव जाति के कल्याण की बात कही, जिनका हम आज अनुसरण कर रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ऋषि-मुनियों के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। इसी के चलते संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना बनाई गई है। इसके अंतर्गत महापुरुषों व ऋषि मुनियों की जयंतियां मनाई जा रही हैं, जिससे संतों की वाणी जन-जन तक पहुंच रही है।
देश का सौभाग्य जो हमें नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री मिले

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह हमारे देश का सौभाग्य है कि हमें नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निरंतर देश हित में काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने घर पर दीपावली नहीं मनाई बल्कि देश की सीमा पर जवानों के साथ दीपावली मनाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महापुरुष से कम नहीं हैं। प्रधानमंत्री अपनी माता से बहुत प्यार करते थे लेकिन उन्होंने माता की मौत पर संस्कार करने के 15 मिनट बाद देश के लिए काम करना शुरू कर दिया। पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना देखा है।

पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने हिंदुस्तान का विदेशों में सम्मान बढ़ाया है। वे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिनका दूसरे देशों के राष्ट्र अध्यक्ष भी सम्मान करते हैं। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने तो उनके पैर तक छुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वभर में इतना मान सम्मान मिल रहा है। यह मान-सम्मान उन्हें नहीं बल्कि 135 करोड़ हिंदुस्तानियों को मिल रहा है।

एक झटके में धारा-370 खत्म कर दी

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कहते हैं, वैसा करते हैं। उन्होंने सत्ता में आने से पहले धारा-370 खत्म करने की बात कही थी। जैसे ही लोकसभा और राज्यसभा में बहुमत आया, एक झटके से धारा-370 खत्म कर दी। जी-20 का सम्मेलन कश्मीर में हो रहा है, सारे विश्व में जवाब मिल रहा है कि कश्मीर में हालात ठीक हैं। उन्होंने कहा कि आज नरेंद्र मोदी कोई भी काम करने लगते हैं तो विपक्षी पार्टी वाले, उस में अड़चने डालने का कार्य करते हैं। अभी-अभी नया लोकसभा भवन बनाया है, 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसका उद्घाटन करने जा रहे हैं तो विपक्षी पार्टियां उसमें अड़चन डालने की कोशिश कर रहे हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम आदमी की चिंता है। उन्होंने आम जनता के लिए जन-धन योजना, उज्ज्वला योजना जैसी अनेकों योजनाएं बनाई हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा सरकार भी आम लोगों के लिए योजनाएं बना रही है।

महर्षि कश्यप की जयंती मनाने के लिए हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री का कोटि-कोटि धन्यवाद- विधायक रामकुमार कश्यप

इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि महर्षि कश्यप सृष्टि के रचयिता माने गए हैं। उनकी जयंती हरियाणा सरकार द्वारा मनाई जा रही है। इसके लिए वे हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कोटि-कोटि धन्यवाद करते हैं। इसके अतिरिक्त हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज की मांग पर 24 मई को महर्षि कश्यप जयंती का वैकल्पिक अवकाश भी घोषित किया है, जो हरियाणा सरकार के प्रत्येक सरकारी कैलेंडर में दर्ज हो चुका है। विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कश्यप समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है। समाज दिल की गहराईयों से उनका आभार व्यक्त करता है। इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होने से कश्यप समाज में जागृति आई है। आज कश्यप समाज के लोग न केवल इंद्री बल्कि हर गांव और शहर में महर्षि कश्यप की जयंती मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कश्यप समाज कर्मठ समाज है, जो सदा से देश व प्रदेश की प्रगति में योगदान देता आया है। इस समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है। समाज में इस कश्यप समाज पर विश्वास किया जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.