April 30, 2024

करनाल /कीर्ति कथूरिया : प्रसिद्ध योग शिक्षक दिनेश गुलाटी के नेतृत्व में मिशन स्वस्थ भारत सफलता की और अग्रसर है जिसके तहत शहर के विभिन्न स्थानों पर नित योग कक्षाएं लगाई जा रही हैं। इन कक्षाओं का उद्देश्य जन जन को योग के प्रति जागरूक करना है ताकि एक स्वस्थ जीवन शैली को लोग अपना सकें।

एल आई सी योग कक्षा में पहुंचे दिनेश गुलाटी ने ये बात कक्षा में योग के दौरान कही।उन्होंने साधकों को प्राणायाम करने के नियम बताए ।उन्होंने कहा कि प्राणायाम शुरू करने से पहले आसन का चुनाव करें सुखासन,सिद्धासन,पदमासन,वज्रासन,। स्थिर सुखासन, अर्थात सुखपूर्वक बिना कष्ट के एक ही स्थिति में अधिक से अधिक समय तक बैठने की क्षमता को आसन कहते है।दिनेश गुलाटी ने आसन लगने की प्रक्रिया भी समझाई।

योगासनों के द्वारा शारीरिक नियंत्रण व मन की चेतना को वशीभूत किया का सकता है। तत्पश्चात भस्त्रिका,कपालभाति,अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उद्धगीत व प्रणव प्राणायाम करवाते हुए ध्यान साधना का भी अभ्यास साधकों को करवाया।

एलआईसी कक्षा की योग शिक्षिका राधिका भाटिया और कोमल कंबोज ने योग साधकों को विभिन्न तरह के आसन करवाएं दिनेश गुलाटी ने सूर्य नमस्कार करवाने के दौरान सभी मंत्रों विधियों और तकनीक का भली-भांति अभ्यास करवाया। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार इकलौता ऐसा व्यायाम है जो पूरे शरीर को स्वस्थ और निरोगी रख सकता है प्रतिदिन इसका अभ्यास व्यक्ति को ऊर्जावान और बलवान बनाए रखता है

योग कक्षा में जसवंत सिंह, अमर सिंह, संजय शर्मा, बलराज, सतबीर कुमार, वर्षा छाबरा, संजू, सुनीता चावला, सुनीता चहल, शांति देवी राजेश कुमारी, मंजीत कौर प्रेमलता संतोष कामरा कमलेश देवी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.