May 21, 2024

 

मुख्यमंत्री के ओएसडी पब्लिसिटी गजेंद्र फौगाट की अध्यक्षता में आयोजित हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

करनाल/कीर्ति कथूरिया : सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग की ड्रामा पार्टियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बुधवार को करनाल के डॉ. मंगल सैन सभागार में किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के ओएसडी पब्लिसिटी गजेंद्र फौगाट ने की।

इस प्रशिक्षण शिविर में करनाल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार और रोहतक जिले की नियमित व सूचीबद्ध ड्रामा पार्टियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी और उनकी प्रस्तुतियों में किस तरह सुधार किया जा सकता है, इस संबंध में सुझाव दिए। उन्होंने कलाकारों को प्रस्तुतियों के संबंध में अलग-अलग टिप्स दिए और किस तरह से इसे और बेहतर बनाया जा सकता है, उसके गुण सिखाए।

गजेंद्र फौगाट ने कहा कि कलाकारों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना सरकार व लोक संपर्क विभाग की अच्छी पहल है। हरियाणा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य लोक संपर्क की इन भजन पार्टियों द्वारा किया जाता है। इस प्रशिक्षण शिविर से अवश्य ही यह कलाकार और निखरेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार निरंतर विकास कार्य कर रही है।

आज बिना पर्ची-बिना खर्ची नौकरियों की बात हो या बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रमों की, हरियाणा सरकार हर मोर्चे पर सफल हुई है। भविष्य में भी हरियाणा इसी तरह प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल निरंतर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कलाकार जब भी कहीं प्रस्तुति देने जाएं सबसे पहले रियाज करें। उन्होंने कहा कि हमारे बीच बैठे कलाकार हरियाणा की कला के अधार हैं। हरियाणा सरकार ने हमें मंच दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर विकास कार्य हो रहे हैं। इन विकास कार्यों को जन-जन तक पहुंचाना हमारा दायित्व है।

प्रशिक्षण शिविर में फिल्मी कलाकार संजीव लखनपाल ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूरे हरियाणा की चिंता करते हैं। हरियाणा सरकार अंत्योदय के भाव से आगे बढ़ रही है। परिवार पहचान पत्र व अन्य कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

गांव हो या शहर हर क्षेत्र में विकास कार्य हो रहे हैं। इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर आयोजित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि आज सरकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने में इन लोक कलाकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.