May 22, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : अंबेडकर समाज कल्याण सभा की ओर से अंबेडकर भवन सेक्टर 16 में अंबेडकर के जीवन व शिक्षाओं पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूपप में सिटी मजिस्ट्रेट करनाल अमन कुमार ने शिरकत की। उन्होंने भवन का भ्रमण किया तथा सभा की गतिविधियों की प्रशंसा की।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि डा. अंबेडकर का सिद्धांत समाज में बराबरी का है। समाज में ऊंच नींच व भेदभाव नहीं होना चाहिए और वंचित समाज संगठित होकर ही संघर्ष के बल पर अधिकार प्राप्त कर सकता है। शिक्षा हर व्यक्ति के लिए अति आवश्यक है। बाबा साहब का मंत्र है मेहनत और संघर्ष से ही मनुष्य हक पा सकता है।

सीएसएसआरआई के प्रधान वैज्ञानिक डा. आरएल मीणा ने कहा कि वंचित जातियों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए संगठित होना आवश्यक है। डा. गीता ने कहा कि हम सभी लोग गरीब समाज से गरीब परिवारों से आते हैं। हमने अपनी कड़ी मेहनत के बल पर शिक्षा प्राप्त की। शिक्षा के बल पर ही हम अपना और अपने परिवार का तथा समाज का भला कर सकते हैं।

जिले सिंह बेरवाल व सुदर्शन पातलान ने कहा कि अमन कुमार के अंबेडकर भवन में आने से हमारा हौंसला बढ़ा है। अब अधिक ताकत से भवन निर्माण का कार्य करेंगे। सभा के प्रधान अमर सिंह पातलान ने कहा कि भवन के प्रथम तल पर डिजीटल पुस्तकालय, समार्ट रूम, कोचिंग सेंटर, प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण का कार्य बहुत जल्द पूर्ण हो जाएगा।

समाज के गरीब छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रोजगार के अवसर प्राप्त कर रहे हैं। वरिष्ठ उपप्रधान अमर सिंह रंगा ने सभा के संघर्ष की गाथा बताई। महामंत्री बलवंत सिंह आलान ने मेहमानों का आभार जताया। इस अवसर पर बलराज रंगा, मुंशी राम, ओमप्रकाश नांगल, केवल कृष्ण, हेमंत कुमार, बाल कृष्ण अरोड़ा, केएस मेहरा, रामेश्वर मेहरा, राकेश बोध, दलबीर सिंह कटारिया, चिरंजी लाल, ओमप्रकाश जास्ट, देशराज डोंकल, सोरण सिंह बांगड़, शिव कुमार, राहुल कृष्ण डांडे, रणधीर सिंह चोपड़ा व ब्रह्मदत्त आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.