May 2, 2024

करनाल/समृद्धि पाराशर: मेरा मिशन स्वस्थ भारत के संचालक दिनेश गुलाटी ने श्री कृष्णा मंदिर सेक्टर 14 योग कक्षा में पहुंचकर सूक्ष्म योगिक व्यायाम और आसन का अभ्यास करवाया। योग द्वारा स्वस्थ भारत के उद्देश्य के साथ मिशन की सभी कक्षाओं में योग करवाया जा रहा है आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर सवा लाख सूर्यनमस्कार अभियान के अंतर्गत सूर्य नमस्कार का विशेष अभ्यास करवाया गया।दिनेश गुलाटी ने बताया कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए योग सर्वोत्तम है।

योग द्वारा शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते है और कई बीमारियां दूर होती है। उन्होंने विशेष तकनीक के साथ प्राणायाम का अभ्यास करवाया। साधकों को सांसो की तकनीक बताते हुए पूरक, रेचक और कुंभक क्रिया से अवगत करवाया और बताया कि इस तरह प्राणायाम के बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं और तनाव दूर होता है।

मेडिटेशन के द्वारा दौरान उन्होंने कहा कि ध्यान द्वारा व्यक्ति अपने मन और दिमाग को एकाग्रचित्त करने की कोशिश करता है और मानसिक संतुलन बनाए रखने में सहायता करता है। ध्यान आत्मचिंतन और जागरूकता को बढ़ाता है। हर व्यक्ति को प्रतिदिन एक घंटा योग प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। योग कक्षा में शिक्षक नवीन जिंदल, बरखा जिंदल, बीना सेठ, विना गोयल, ईशा धवन ,ईशा मुंगिया और सोनिया,ऋतु मौजूद रहे और उन्होंने योग साधकों को प्राणायाम की विधि समझाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.