May 3, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : मिशन स्वस्थ भारत के अंतर्गत ऑनलाइन योग कक्षा के 3 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मुख्य शिक्षक दिनेश गुलाटी ने श्री कृष्णा मंदिर सेक्टर 14 में योगाभ्यास करवाया। कक्षा में आयोजित कार्यक्रम में नेडॉ मनोज मित्तल पहुंच कर उन्हें ऑनलाइन कक्षा के 3 वर्ष पूरे होने की शुभकामनाएं दी।

दिनेश गुलाटी ने बताया कि करोना के समय में शुरू की गई ऑनलाइन कक्षा बिना किसी ब्रेक के लगातार जारी है। योग में स्वास्थ्य का राज छिपा है और हजारों साधक ऑनलाइन रहकर योग सीख रहे हैं और योग का महत्व समझ रहे हैं। डॉ मनोज मित्तल ने योग को दिनचर्या में शामिल करने का आवाहन किया और कहा कि योग करने से काफी बीमारियों से बचा जा सकता है और रोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।

दिनेश गुलाटी ने बताया कि योग के माध्यम से हम स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं। सुबह के समय एक घंटा भी योग क्रियाओं का अभ्यास किया जाए तो न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है, बल्कि दिमागी क्षमता का भी तेजी से विकास होता है। आज के स्वस्थ और तनाव से भरे जीवन में केवल योग ही माइंड थेरेपी के रूप में काम करता है।

योग के प्रचार प्रसार के लिए मेरा मिशन स्वस्थ भारत लगातार कार्य कर रहा है। योग और प्राणायाम शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। योग करने वाला व्यक्ति हमेशा तंदुरुस्त तंदुरुस्त रहता है और हर काम को उत्साह से करता है। जीवन में स्फूर्ति, उत्साह, आनंद व उमंग का वातावरण बना रहता है।

योग कक्षा में आज शिक्षक ईशा धवन, वीणा गोयल, ज्ञान जी, शर्मा सर एवं सहयोग शिक्षक रीतू गर्ग मौजूद थे।आरती, नीरज जी, अनिल गोयल जी के साथ साथ अन्य साधक भी मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.