April 18, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया: जनसाधारण को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का मेरा मिशन स्वस्थ भारत का मिशन लगातार जारी है। मिशन के संस्थापक दिनेश गुलाटी ने बताया कि एक नई योग कक्षा की शुरुआत जेबीबी सोसाइटी सेक्टर 35 में आरंभ की गई है। पहले ही दिन बरसात के बावजूद बहुत से साधक योग कक्षा में पहुंचे और उन्होंने योग यात्रा की शुरुआत उत्साह पूर्वक की।

दिनेश गुलाटी ने उन्हें सूक्ष्म क्रियाओं, आसनों और प्राणायाम का विधिपूर्वक और उनके लाभ बताते हुए अभ्यास करवाया। उन्होंने बताया कि योग के अंतर्गत योगासनों, प्राणायाम और ध्यान को शामिल किया जाता है, योग सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। विभिन्न आसनों से हड्डियां, मांसपेशियां और शरीर के भीतरी अंग सशक्त होते हैं, वही प्राणायाम से शरीर की भीतर की नस नाड़ियां सुचारू रूप से कार्य करती है।

योग डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसे मनोरोगों के इलाज में सहायक है। यह हृदय को स्वस्थ रखने,रक्त को शुद्ध करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से योग करने से पुराने से पुराने बीमारी और दर्द से भी राहत मिलती है। योग हड्डियों और जोड़ो को लचीला बनाए रखता है। योगासन, और प्राणायाम करने से संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा पहुंचता है और मानसिक विकार भी दूर होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.