March 28, 2024

दिनांक 12 मई 2022 को इंडियन डेंटल एसोसिएशन की करनाल शाखा द्वारा गांव काछवा में स्थित एस एस आर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशंस में तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में छात्रों व अभिभावकों में जागरूकता लाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत इंफिनिटी पब्लिक स्कूल काछवा के छात्रों द्वारा कुछ इस विषय पर चित्रकारी की गई जिनकी प्रदर्शनी संस्था परिसर में लगाई गई।

इस प्रदर्शनी में एस एस आर पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट के छात्रों द्वारा भी चित्रकारी की गई। साथ ही साथ एस एस आर इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन के छात्रों द्वारा इस विषय पर रंगोली भी बनाई गई। इस विषय पर छात्रों व अभिभावकों को जागरूक करने के लिए विशेष संबोधन भी किया गया।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ अभय अग्रवाल द्वारा बताया गया कि एसोसिएशन पूर्व में भी इस प्रकार के कार्यक्रम करती रही है। उनके द्वारा बताया गया कि संस्था द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में करने का निर्णय लिया गया है जिससे कि इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जागरूकता पहुंच सके।

उनके द्वारा बताया गया कि तंबाकू के सेवन से शरीर के सभी हिस्सों को नुकसान पहुंचता है और हमारे देश भारत में कैंसर का एक बहुत बड़ा कारण तंबाकू का उपयोग है। भारत में तंबाकू का उपयोग धूम्रपान के रूप में वफा करके किया जाता है। हमारे देश में प्रतिदिन लगभग 6000 नवयुवक व किशोर तंबाकू का प्रयोग शुरू करते हैं।

बाकी के उपयोग ना केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है परंतु इसके उपयोग के लिए व्यक्ति द्वारा परिवार के अन्य जरूरतों के लिए उपयोग किए जाने वाले रुपयों का इस्तेमाल इस लत को पूरी करने के लिए किए जाने से परिवार को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है। तंबाकू का उपयोग फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है और इसके अलावा बहुत सी और अन्य बीमारियां भी व्यक्ति को इनके उपयोग से होती है।

उनके द्वारा बताया गया कि विश्व भर में 70% तंबाकू का उपयोग करने वाले लोग एशिया महाद्वीप में रहते हैं। डॉ अभय अग्रवाल द्वारा बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रतिवर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह कार्यक्रम तंबाकू निषेध दिवस के अंतर्गत ही इंडियन डेंटल एसोसिएशन की करना शाखा द्वारा किया गया है।

इस दौरान डॉक्टर अमन कंबोज उप सिविल सर्जन व नोडल अधिकारी नियंत्रण कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग जिला करनाल द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की गई। इस कार्यक्रम में इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा इस प्रदर्शनी के अंतर्गत हुई प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर इंडियन डेंटल एसोसिएशन करनाल शाखा के बहुत से सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान संस्था के सचिव डॉक्टर नितेश जैन, खजांची डॉ अंकुर कंसल , संयुक्त सचिव डॉक्टर रोहित चौधरी , डॉ अमित अरोड़ा डॉ जतिन आर्य डॉ शिल्पा डॉक्टर दीपिका व अन्य भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काछवा मैं कार्यरत दंतक सर्जन डॉ दिनकर गर्ग भी उपस्थित रहे।

डॉ अभय अग्रवाल द्वारा इस कार्यक्रम के अंत में एस एस आर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के निदेशक डॉ नितीश भारद्वाज का भी आभार प्रकट करते हुए उन्हें सम्मानित किया गया साथ ही डॉ नितीश भारद्वाज द्वारा भविष्य में भी अपनी संस्था के माध्यम से इस प्रकार के कार्यक्रम किए जाने वाले आश्वासन दिया गया।

इस दौरान गांव काछवा से कई लोगों ने हिस्सा लिया और इस कार्यक्रम को बहुत ही लाभकारी बताते हुए भविष्य में भी गांव काछवा वह आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम होते रहने वारे कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.