Advertisement


करनाल (भव्य नागपाल): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विजय दशमी पर्व के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सैक्टर 12 हुडा ग्राउंड से हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन करनाल के तहत आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना का शुभारम्भ किया। जिला के चयनित घरौंडा ब्लॉक के 6 परिवारों को टाटा मैजिक व ऑटो की स्वयं सहायता समूह के सदस्य को गाड़ी की चाबी भेंट की। इस योजना के अन्र्तगत खरीदे गए वाहन का व्यय करीब 21 लाख 65 हजार रुपये है, यह पैसा ब्याज रहित होगा और सभी लाभार्थियों को इसे 5 वर्ष में एक समान मासिक किस्तों में बिना ब्याज के जमा करना होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया की कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को पिछड़े ग्रामीण इलाको में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाओं के माध्यम से वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध करवाना है और यह योजना महिला सशक्तिकरण का एक खुबसूरत नमूना है। महिलाओं का आजीविका मिशन के तहत यह अथक प्रयास बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे को भी पेश कर रहा है।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक जुबीन ने बताया कि उक्त स्कीम के तहत् जिला करनाल में छ: लाभार्थियों जिनमें मामो देवी, कमलेश, सुषमा देवी, रेखा रानी, बेबी, रीना को टाटा मैजिक तथा ऑटो प्रदान किया गया है जो क्रमश: मुनक से घरौंडा, बरसत से करनाल, कोहंड से असंध, हसनपुर से पानीपत तथा चोरा से पानीपत तक चलाई जाएंगी। इस मौके पर उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया, एसपी जश्रदीप रंधावा, ईओ हुडा सतीश कुमार तथा प्रशासन के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.