April 23, 2024

विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफ़ा) द्वारा आयोजित शिविर में आज 50 रक्त दाताओं ने रक्त दान कर इस दिवस को मनाया ओर रक्त दान के प्रति जागरूकता अभियान को आगे बड़ाया। उल्लेखनीय है कि निफ़ा द्वारा अपने स्थापना के 20 वर्ष पूरे होने पर लगातार 20 रक्तदान शिविर लगाए जा रहे हैं ओर इसी कड़ी में यह 12वाँ शिविर था जिसका आयोजन आरपीआईआईटी बसताड़ा के सहयोग से सिंह अस्पताल बसताड़ा में आयोजित किया गया।

ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी करनाल व सिवल अस्पताल के ब्लड बैक के सहयोग से आयोजित इस रक्तदान शिविर में महिलाओं ने भारी संख्या में भाग लिया ओर ये साबित किया कि महिलाएँ रक्त दान करने में किसी से पीछे नहीं हैं। शिविर में परियोजना निदेशक व निफ़ा के वाइस चेयरमैन गुरमीत सिंह सचदेवा ने बताया की रक्त दान को लेकर करनाल में जागरूकता देश के अन्य हिस्सों की बजाय बड़ी है जिस कारण निफ़ा के लगातार चल रहे सभी शिविरों को रक्तदाताओं की ओर से भारी उत्साह मिल रहा है।

गुरमीत सचदेवा जो सिंह अस्पताल के प्रबंध निदेशक भी हैं ने कहा कि हर व्यक्ति को रक्त दान करने के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि हर रक्त दान तीन से चार लोगों की जान बचाता है। शिविर में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए आर पी संस्थान के निदेशक भरत सिंगल ने कहा कि उन्हें गर्व है कि उनके संस्थान को निफ़ा द्वारा आयोजित रक्त दान शिविर में सहयोग का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि लोगों को रक्त दान के साथ साथ प्लाज़्मा दान करने के लिए भी आगे आना चाहिए।

इन बीस शिविरों के संयोजक व निफ़ा के अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि आज राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्त दान दिवस है जो वर्ष 1975 में शुरू किया गया था। यह दिन समाज के उन बहादुरों के सम्मान का दिन है जो अक्सर स्वैच्छिक रक्त दान करते हैं ओर अनेक जीवन बचाते हैं।

सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक के इनचार्ज डॉक्टर संजय वर्मा ने बताया कि आज का दिन डॉक्टर जयगोपाल जोली को समर्पित है जिन्हें भारत में रक्त दान का पितामह कहा जाता है ओर इस दिन रक्त दान के प्रति जागरूकता के लिए देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

शिविर में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुँचे बिजली विभाग के उप मंडल अधिकारी युवराज सिंह ने स्वयं भी रक्त दान किया ओर रक्त दान करने वालों को प्रमाणपत्र ओर प्रशस्ति पत्र के साथ साथ तुलसी के पौधे ओर गुरु नानक देव जी के स्थानो की मिट्टी व जल भी भेंट किए।

शिविर में युवाओं के साथ साथ डॉक्टर प्रशांत, डॉक्टर विकास, डॉक्टर हरमीत, डॉक्टर तनु गोयल ने भी रक्त दान किया। कैम्प के प्रबंधन में निफ़ा के ज़िला महासचिव हितेश गुप्ता, उप प्रधान गुरजंट सिंह, कपिल शर्मा, निफ़ा घरौंदा के प्रधान कमल कांत व सिंग अस्पताल से रविंद्र कुमार व प्रियंका ने विशेष भूमिका निभाई !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.