March 29, 2024
  • डेयरी शिफ्टिंग मामले में नगर निगम के नियम व शर्ते ना मानने वाले डेयरी मालिकों की की गई डेयरियां सील,
  • 12 डेयरियां सील कर 15 पशुओं को लिया अपने कब्जे में,
  • छुड़वाने पर प्रति पशु देना होगा 5 हजार रूपये जुर्माना

शहर से पशु डेयरियों को बाहर करने के प्रोजेक्ट में नगर निगम की ओर से बनाए गए नियमों की अनदेखी कर उल्लंघन करने वाले डेयरी मालिकों के खिलाफ आज मंगलवार को निगम की ओर डेयरियों को सील करने की एक बड़ी कार्रवाई की गई।

निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह की अगुवाई में, हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 333 के तहत कुल 12 डेयरियों को सील किया गया और 15 पशुओं को अपने कब्जे में लेकर उन्हें प्रेम नगर स्थित सामुदायिक केन्द्र में रखा गया है, इनमें 2 गाय व 13 भैंस शामिल हैं। सील की गई सभी डेयरियां शहर के राम नगर, प्रेम नगर और शांति नगर की हैं।

उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव के आदेश पर की गई इस कार्रवाई में संयुक्त आयुक्त आज सवेरे नगर निगम के कर्मचारी व पुलिस को साथ लेकर डेयरियों को सील करने निकले और प्रात: 11 बजे से लेकर सांय 5 बजे तक डेयरियों को सील करने की कार्रवाई अमल में लाई गई। छुटपुट विरोध के बाद नगर निगम की टीम अपनी कार्रवाई को सरअंजाम देने में कामयाब रही।

निगमायुक्त ने बताया कि डेयरी सील करने की कार्रवाई का निर्णय एक दम नहीं लिया गया, इससे पहले प्लाटों की अलॉटमेंट से लेकर उनकी धरोहर राशि व 20 प्रतिशत राशि की किश्त डिपोजिट करवाने तक नगर निगम अपनी कार्रवाई करता रहा।

इस बीच डेयरी शिफ्टिंग को लेकर निगम की शर्तें ना मानने वाले डेयरी मालिकों को कई बार नोटिस देकर चेतावनी दी गई, इसके बावजूद भी जिन डेयरी मालिकों ने निगम में आकर आवेदन के साथ निर्धारित राशि व अलॉटमेंट की 20 प्रतिशत राशि देने में किसी तरह की गम्भीरता नहीं दिखाई, उनके विरूद्ध अंतत: सील करने की कार्रवाई अमल में लाई गई।

उन्होंने बताया कि शहर से डेयरी शिफ्टिंग का मामला कई मायनो में महत्वपूर्ण है। शहर में डेयरियों से स्वच्छता बाधित होती है, सीवर व नालियां चौक हो जाती है और गंदगी का आलम बना रहता है। शहर के नागरिकों की भी प्रारम्भ से ही मंशा रही है कि डेयरियां शहर से शिफ्ट होनी ही चाहिएं।

उन्होंने कहा कि जिन डेयरियों के पशु आज निगम ने अपने कब्जे में लिए हैं, यदि कोई डेयरी मालिक उन्हें छुड़वाना चाहे, तो 5 हजार रूपये प्रति पशु जुर्माना लेकर छोड़ा जाएगा।

आयुक्त ने बताया कि जब्त किए गए प्रेम नगर स्थित सामुदायिक केन्द्र में रखे गए हैं, उनके चारे व पानी की उचित व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से होमगार्ड के जवानो को लगाया गया है, जो 24 घण्टे ड्यूटी पर रहेंगे। यही नही पशु पालन विभाग के डॉक्टरों की ड्यूटी, पशुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए रहेगी।

जब्त किए गए सभी पशुओं पर टैग लगाए गए हैं, ताकि उनकी पहचान सुरक्षित रहे। आयुक्त ने बताया कि डेयरी शिफ्टिंग मामले में नियम व शर्तों का उल्लंघन करने वाले डेयरी मालिकों के खिलाफ डेयरी सील करने की कार्रवाई का पहला चरण आज पूरा कर लिया गया है और यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह ने बताया कि डेयरी सील करने की कार्रवाई में निगम के कार्यकारी अधिकारी दीपक सूरा, सचिव बाल सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक सुरेन्द्र चोपड़ा व महावीर सिंह सोढी, भवन निरीक्षक राजेश कुमार व विकास अरोड़ा, जेई वरूण शर्मा व रवि कुमार तथा कर्मचारियों में प्रदीप शर्मा, जितेन्द्र मलिक, संजीव राठी, अविनाश शर्मा व अंकित कुमार भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.