April 26, 2024
  • मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रर्ड फसल की होगी खरीद – उपायुक्त निशांत कुमार यादव
  • कृषि व मार्किट कमेटी के अधिकारियों व कर्मचारियों को पंजीकरण करने के दिए निर्देश,
  • किसानों से फसल रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील।

करनाल 14 अगस्त: उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि किसान अपनी फसल का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं, जिस फसल का रजिस्ट्रेशन होगा वही फसल मंडियों में खरीदी जाएगी। पोर्टल पर जाकर अब कोई भी किसान अपने मोबाईल से भी अपनी फसल का पंजीकरण करवा सकता है। यह पंजीकरण पोर्टल 25 अगस्त तक खुला रहेगा।

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों को अपनी फसल पंजीकरण करवाने के लिए शुक्रवार को एसीएस वी. उमाशंकर ने प्रदेश के सभी अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वह 31 अगस्त तक किसानों की फसल का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं और 25 अगस्त तक ही बकाया जमाबंदियों को भी ऑनलाईन करवाएं। इसको लेकर उपायुक्त ने कृषि अधिकारी व मार्किट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह समय रहते इस कार्य को पूरा करें।

सभी किसान fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर घर बैठे अपने मोबाईल के माध्यम से अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मंडियों में वही फसल खरीदी जाएगी जिसका पोर्टल पर रजिस्टे्रशन होगा। उन्होंने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के बारे में किसानों को जागरूक करें, इनके लाभ के बारे में बताएं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव में पंचायत के माध्यम से व ग्राम सचिव के माध्यम से पोर्टल पर फसल का रजिस्टे्रशन करवाना सुनिश्चित करें। जरूरत के अनुसार सक्षमों का भी सहयोग लें। इस योजना के लिए जिले में एडीसी अशोक कुमार बंसल को नोडल बनाया गया है।

उपायुक्त ने राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में जिस भी गांव की जमाबंदी शेष है, उसको शीघ्र ऑनलाईन करवाएं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक कुमार बंसल, एसडीएम असंध साहिल गुप्ता, एसडीएम घरौंडा पूजा भारती, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, डीआईओ महीपाल सीकरी, डीडीए डा. आदित्य डबास, जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.