सांसद अश्विनी चोपड़ा ने किया स्वतंत्रता सैनानी गैलरी का उदघाटन

0
Advertisement

करनाल। श्री राम चरित मानस सीनियर सेकेंडरी स्कूल हरियाणा का पहला ऐसा स्कूल बन गया है, जिसमें स्वतंत्रता सैनानियों की गैलरी स्थापित की गई है। इस गैलरी का उदघाटन बुधवार को करनाल के लोकप्रिय सांसद अश्विनी चोपड़ा ने रिबन काट कर दिया। इसके बाद दीप जलाकर विधिवत रूप से कार्यक्रम की शुरूआत की। स्कूल के निदेशक संदीप गौतम ने बताया कि प्रतिमा रक्षा सम्मान समिति के सुझाव को समझते हुए स्कूल में आजादी के वीरों की गैलरी की स्थापना की गई है। सांसद अश्विनी चोपड़ा ने संग्राहलय में सुसज्जित शहीदों एंव स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों का अवलोकन कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर सांसद अश्विनी चोपड़ा ने कहा कि श्री राम चरित मानस स्कूल द्वारा स्कूल में स्वतंत्रता सेनानी संग्राहलय का निर्माण कर एक महा अभियान का आरम्भ किया है

Advertisement


जिसकी आज देश को बहुत जरूरत है, क्योंकि आज की युवा तथा भावी अपने आज़ादी आंदोलन के इतिहास व आज़ादी दिलवाने वाले शहीदों एंव स्वतंत्रता सेनानियों को भूलती जा रही है। ऐसे संग्रहालय युवा तथा भावी पीढ़ी के दिल मे देश प्रेम की भावना को जागृत करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जो कोमें अपने शहीदों को भुला देती है उनका पतन निश्चित होता है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार का देश की आज़ादी में महत्व पूर्ण योगदान रहा, उनके दादा लाला जगत नारायण ने आज़ादी आंदोलन में 18 वर्ष जेल की सजा काटी थी ओर आज़ादी के बाद देश की एकता और अखंडता के लिए लाला जगत नारायण व मेरे पिता रमेश चन्द्र ने अपना बलिदान दिया था। उन्होंने कहा कि उनके दिल मे देश भक्ति के संस्कार उनके परिवार के बलिदान के कारण ही है और जब संग्रहालय में विद्यार्थी शहीदों के बारे में पढ़ेंगे तो उनके दिल मे देश भक्ति का जज्बा पैदा होगा जो देश को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत करते हुए स्कूल निदेशक संदीप गौतम व प्रतिमा रक्षा सम्मान समिति के अध्यक्ष नरेंद्र अरोड़ा ने कहा कि श्री राम चरित मानस स्कूल में हरियाणा का प्रथम स्वतंत्रता सेनानी संग्राहलय बनाया गया है। इस अभियान को हरियाणा प्रदेश से सम्पूर्ण भारत वर्ष में ले जाया जाएगा। संदीप गौतम ने कहा कि स्कूल में बनाए गए संग्रहालय में 60 से अधिक शहीदों एंव स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र सुसज्जित किए गए है तथा उनके जीवन से सम्बंधित पुस्तके भी रखी गई हैं। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, स्कूल निदेशक संदीप गौतम, सहोदय स्कूल काम्पलेक्स के अध्यक्ष डा. राजन लाम्बा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष दीपक गुप्ता, नरेंद्र पंडित, बलवान सिंह भार्गव, रिषीपाल कौशिक, रामदत्त शर्मा, सतीश गौतम, केडी शर्मा, स्नेहा, श्रुति, ममता गौतम, अखिलेश गौतम, मनीषा, मोनिका, पवन शर्मा, नसीब सिंह, सुमित गर्ग, शाम लाल काम्बोज, अमन लबाना, बलवान सिंह फोजी, ओपी सचदेवा, गजेंद्र सिंह दहिया, गुलाब सिंह, प्रमोद नागपाल, रणबीर पांचाल, महेंद्र लाठर, सुभाष शर्मा, सत्यनारायण शर्मा व सतीश पोसवाल आदि मौजूद रहे।

बच्चों ने फूल बरसा कर किया सांसद का स्वागत श्री राम चरित मानस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्वतंत्रता सैनी गैलरी का उदघाटन करने पहुंचे सांसद अश्विनी शर्मा का विद्यार्थियों फूल बरसा कर अभिनंदन किया। देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियां दी। वंदेमातरम, भारत माता की जय और जय हिंद के जोरदार जयकारे लगाए। भारत माता बनी नन्हीं बच्ची ने सभी का मन मोह लिया। स्कूल के हैड ब्वाय गौतम ने शहीद लाला जगत नारायण की जीवनी को कविता के माध्यम से सबके समक्ष रखा।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.