May 28, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  राष्ट्रीय पटल पर अपने सामाजिक सेवा के कार्यों, व भारत की कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपना विशेष स्थान बना चुकी संस्था नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम ऑफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्ट्स (निफा) अपनी स्थापना के रजत जयंती वर्ष को बड़े रूप में मनाने की योजना बनाई रही है।

रजत जयंती वर्ष के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत पहली बार निफा की कमांड एक महिला के हाथ में दी गई है। महिला सशक्तिकरण व बराबरी के सिद्धांत को प्रोत्साहित करने के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में निफा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कर्नाटक शाखा की राज्य प्रधान डॉ अश्विनी शेट्टी को अगले दो वर्ष के कार्य काल के लिए निफा का राष्ट्रीय प्रधान बनाने की घोषणा की।

उनके साथ दिल्ली से ब्रह्म सरूप शर्मा संस्था के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्य करेंगे। निर्वर्तमान प्रधान अनिमेष देबरॉय को संस्था का प्रोजेक्ट डायरेक्टर घोषित किया गया जबकि झारखंड से कुंदन तिवारी को संस्था के सोशल मीडिया सिंह का राष्ट्रीय निदेशक बनाया गया। बाक़ी कार्यकारिणी की घोषणा आने वाले दिनों में नवनियुक्त प्रधान व महासचिव द्वारा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि निफा के समस्त कार्यकारिणी ने यह निर्णय लिया कि संस्था में हमेशा अच्छा कार्य करने वालों का उच्च पदों पर चयन किया जायेगा क्योंकि चुनाव से संस्था में ग्रुपिज्म को बढ़ावा मिलता है। इसी के तहत सभी संस्थाओं ने इस चयन की ज़िम्मेदारी संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु पर छोड़ दी जिन्होंने राष्ट्रीय संयोजक एडवोकेट नरेश बराना के साथ मिलकर सभी सदस्यों के मन की थाह ली व उसी के आधार पर उपरोक्त पदों की घोषणा की। दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन समारोह में तख़्त पटना साहेब गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान जगजोत सिंह मुख्य अतिथि व सचिव गुरविंद्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए।

उन्होंने बैठक में 28 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से शामिल हुए निफा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों को मेमेंटो व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। प्रधान जगजोत सिंह ने निफा द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें अपनी रजत जयंती को पटना साहेब में करने का निमंत्रण दिया व हर संभव सहयोग का विश्वास दिलाया। निफा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने आने वाले सिप्तम्बर अक्टूबर में निफा की रजत जयंती के शुभारंभ समारोह की रूपरेखा व पूरे वर्ष चलने वाले अभियानों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने सभी राज्य प्रतिनिधियों से अपने अपने राज्य में जाकर सभी सदस्यों को रजत जयंती वर्ष के तहत आयोजित होने जा रहे अभियानों की जानकारी देने व उनसे जोड़ने की सलाह दी। बॉक्स: 26 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की निफा शाखाओं के संयोजक, प्रधान व महासचिवों के साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों सहित कुल 58 ने राष्ट्रपति भवन का अवलोकन किया व राष्ट्रपति भवन के इतिहास व वास्तु कला की जानकारी ली।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भाग लेने व राष्ट्रपति भवन का भ्रमण करने वाले ग्रुप में निफा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु, संयोजक एडवोकेट नरेश बराना, वरिष्ठ सलाहकार हरीश शर्मा, सह सचिव जसविंदर सिंह बेदी, सलाहकार परमिंद्र पाल सिंह व भूपिंदर सिंह, पश्चिमी बंगाल से अनिमेष देबरॉय, प्रत्युषा, कर्नाटक से डॉ अश्विनी शेट्टी, दिल्ली से ब्रह्म सरूप शर्मा, अमोलक सिंह हीरा व मोहम्मद इमरान, मिज़ोरम से जेसिंता, झारखंड से कुंदन तिवारी, मेघालय से पोंडरमोस्ट व गार्डन , सिक्किम से प्रवीण प्रधान व

कृष्ण बहादुर छेत्री, असम से पारथा हज़ारिका, केरल से शीजीन वरगीज, छत्तीसगढ़ से डॉ प्रियंका बिस्सा, हिमाचल प्रदेश से हिमांशी नाथ, राजस्थान से धर्मेंद्र प्रधान व राम प्रकाश, उत्तर प्रदेश से दिलीप दूबे, राजीव व संजय पांडेय, चंडीगढ़ से राकेश संगर, परवीन कुमार, पंजाब से सचप्रीत सिंह व सतिंदर सिंह, दमन व दादरा नगर हवेली से तेजल पटेल, नागालैंड से शेलाओ कोण्याक, उड़ीसा से ज्ञानचंद सत्पथी व

बसंत कुमार साहू, बिहार से डॉ संदीप सागर व संतोष कुमार, पुदुचेरी से कृष्ण कुमार, तमिलनाडु से श्रीवात्सन वेमा, उत्तराखण्ड से सुमित कुमार व सुशील बाँगड, आंध्र प्रदेश से ज्योति स्वरूप, तेलेंगाना से के यादव राजू व के श्रीनिवास, हरियाणा से श्रवण शर्मा, दलबीर सिंह, हितेश गुप्ता, राजीव नटराज, डॉ सुरेंद्र दत्त शास्त्री, रामानंद दलाल, मनोज कुमार आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.