आजीविका मिशन के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के बेरोजगारों को इस तरह के प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान है-डॉ. प्रियंका सोनी

0
Advertisement

 राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत करनाल में बेरोजगार महिला एवं पुरूषों को विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। चालू वित्त वर्ष में मिशन के तहत शहर की 28 महिलाओं को ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण और 16 पुरूषों को इलैक्ट्रीशन कार्य का प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया गया है। सरकार की ओर से हायर की गई सैबिज और जी.एन.जी. नाम की प्राईवेज एजेंसियों ने प्रशिक्षणार्थियों को उनके व्यवसाय की ट्रेनिंग दी।
तीन-तीन महीने के सफल कोर्स के बाद अब इनके सर्टीफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है। सर्टीफिकेट हासिल करने के बाद संबंधित एजेंसियां इच्छुक प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्तियों की प्राईवेट कम्पनियों में प्लेसमेंट भी करवाएंगी।
 निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने इस संबंध में बताया कि आजीविका मिशन के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के बेरोजगारों को इस तरह के प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान है लेकिन नियमानुसार 2 लाख रूपये तक की वार्षिक आय वाले ए.पी.एल. परिवारों को भी प्रशिक्षण का लाभ देकर स्वावलंबी बनाया जा रहा है। इनकम को लेकर ए.पी.एल. से जुड़े प्रार्थियों से एफिडेविट लिया जाता है। उन्होने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद बेरोजगार व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और प्राईवेट कम्पनियों में रोजगार के अवसरों को भी प्राप्त कर सकते हैं।
 आयुक्त ने बताया कि स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत चालू वित्त वर्ष में 64 बेरोजगारों व्यक्तियों को परचून की दुकान खोलने, मोबाईल फोन रिपेयर के कार्य, ई-रिक्शा व जनरल स्टोर जैसे व्यवसायों के लिए विभिन्न बैंको से ऋण स्वीकृत करवाए गए, इनमें से 49 व्यक्तियों के ऋण स्वीकृत हो चुके हैं।
 उन्होने बताया कि स्वयं सहायता समूह के तहत करनाल अर्बन में चालू वित्त वर्ष में अब तक महिलाओं के 101 ग्रुप बनाए जा चुके हैं। जबकि गत वर्ष 31 ग्रुप बनाए गए थे। इन समूहों से 1300 परिवारों को जोड़ा जा चुका है, जो सफलतापूर्वक अपना कार्य कर रहे हैं और अपनी परिवारिक जरूरतों को समूह के माध्यम से ऋण अथवा सहायता लेकर पूरा कर रहे हैं, जिनसे उनका जीवनयापन अच्छी तरह से गुजर रहा है।
 आयुक्त ने कहा है कि ऐसे शहरी बेरोजगार महिला एवं पुरूष जो खुद प्रशिक्षण लेकर खुद का व्यवसाय प्राप्त करना चाहते हैं, वे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं। जरूरतमंद व इच्छुक व्यक्ति नेहरू पेलेस स्थित कार्यालय से सम्पर्क करके इस बारे ओर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.