मांगे पूरी ना होने से निराश सिक्ख समाज में भारी रोष-अरोड़ा

0
Advertisement

आज दिनांक 3-2-2018 को हरियाणा प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए हुए सिक्ख जत्थेबंदियों की मिटिंग स्थानीय पंचायत भवन करनाल में हुई। इस की अध्यक्षता हरियाणा सिक्ख गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व युवा प्रदेशाध्यक्ष एवं पंजाबी स्वाभिमान संघ के चेयरमैन अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा ने की।  इस अवसर पर कई नये व पूराने मुद्दों पर चर्चा हुई। जो कि वर्तमान भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा पुराना करवाये जाना बड़ी चर्चा का विषय रहा।

इस अवसर पर स. जरनैल सिंह एन.आर.आई. व प्रधान लबाना सिक्ख बिरादरी हरपाल सिंह जलमाना व बलविन्द्र सिंह विर्क ने संयुक्ततौर पर कहा हरियाणा में पंजाबी को दुसरी भाषा का दर्जा प्राप्त होने के बावजूद भी सरकारी स्कूलों व प्राईवेट स्कूलों में लागु नहीं किया जा रहा।

Advertisement


इस अवसर पर पंजाबी अध्यापक संघ के प्रधान श्री करनैल चंद व पंजाबी फिल्मों के निर्माता हरबख्श सिंह मनचंदा ने कहा कि सरकार का रवैया बिलकुल ढीला है और ना ही पंजाबी अध्यापकों की नियुक्ति हो रही है।

नीजि स्कूल भी पंजाबी भाषा के अध्यापकों की नियुक्ति नहीं कर रहे। इसी कारण बच्चों को स्कूलों में फ्रैंच भाषा पढऩे पर मजबुर किया जा रहा। जबकि हरियाणा में 35 से 40 प्रतिशत अबादी पंजाबी भाषी लोगों की है।  सरकार अगर सख्ती से आर्डर करे तभी सही मायनों में पंजाबी भाषा स्कूलों में लागु हो सकती है। उन्होंने कहा है कि पंजाबी पाठयक्रम की 9वीं व 10वीं क क्षा की पुस्तकों में गुरुतेग बहादुर जी का अध्याय नहीं जोड़ा गया जबकि पहले यह दर्ज था। हम सब मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से मांग करते हैं कि इसे शीघ्र पाठ्यक्रम में शामिल किया जाये ताकि बच्चे व भावी पीढिय़ां हमारे गुरुओं द्वारा दी गई कुरबानियों को याद रखें व अपने धर्म पर अडिग रहने की शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इस अवसर युवा नेता व प्रधान विद्यार्थी परिषद्  जयदीप सिंह तुली व गुरविन्द्र सिंह अरोड़ा कहा कि हम लोगों ने अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा के आहवान् पर सैंकड़ों की तायदाद में इक_े हो कर  पिछली विधान सभा 2014 के चुनाव में  मुख्यमंत्री व भारतीय जनता पार्टी के विधायकों को जिताने में मुख्य भुमिका अदा की लेकिन यह सरकार सिक्खों को कोई भी सम्मान देने की इच्छाशक्ति नहीं रखती। जब की हम लोगों ने भारतीय जनता पार्टी को तन-मन-धन से सहयोग दिया। हमारी सरकार व मुख्यमंत्री से पुन: अपील है कि वह सिक्खों के मान-सम्मान का पूरा ध्यान रखें व सिक्ख  नौजवान बेरोजगार घूम रहें हैं उन्हें नौकरीयों में विशेष जगह दी जाए।

इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान शुरू किया हुआ है जिसके तहत लड़कियों के लिए ज्यादा से ज्यादा कॉलेज खोले जाएं व लड़कियों का सैनिक स्कूल भी अलग से खोला जाए। करनाल से लगभग 20 किलीमीटर की दूरी पर गांव सीतामाई में 500 से 600 एकड़ जमीन खाली पड़ी है उस पर लड़कियों का सैनिक स्कूल सीता माँ के नाम खोला जा सकता है।

इस अवसर पर कर्ण विहार , विकास कालौनी, सेक्टर-4 व सेक्टर-5, भाई कन्हैया जी सेवा सोसायटी के प्रधान स. गुरमुख सिंह, बलविन्द्र सिंह विर्क विकास कालोनी, बलदेव सिंह ने संयुक्त तौर पर कहा कि हम लोगों ने अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री जी से मांग की कि सेक्टर 4 या 5 में एक प्लाट गुरद्वारा साहब बनाने के लिए दिया जाए, इस का नक्शा भी हमने मुख्यमंत्री जी को सौंप दिया था, लेकिन अभी तक उस पर कोई भी कार्यवाई नहीं हुई, जबकि मुख्यमंत्री जी ने हमें आश्वासन दिया था कि शीघ्र गुरद्वारें के लिए प्लाट दे दिया जायेगा।

लेकिन अब मुख्यमंत्री जी मिलने तक का भी समय नहीं दे रहे। मुख्यमंत्री जी से अपील है कि वह हमें नजरअंदाज ना करें वह गुरद्वारे के लिये किया गया वायदा जल्द से जल्द पुरा करें सिक्ख समाज प्लाट की सरकारी कीमत देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह हरमंदिर साहब अमृतसर में रसद पर जीएसटी तुरन्त प्रभाव से हटाये, क्योंकि वहां पर लाखों की तायदाद में श्रद्धालुओं के लिये लंगर चलाया जाता है। जो बिल्कुल नि:शुल्क होता है।

इस अवसर पर मुख्य रूप से पंजाबी समाज के उमेश चौधरी, हरीश कुमार बिट्ट, पार्षद प्रेम नगर, अनुराग सेठी, संजय बत्तरा, गुरबचन सिंह मक्कड़ मैम्बर लहुवाला गुरद्वारा सनौली रोड़, पानीपत, कुरूक्षेत्र से नीलधारी सम्प्रदाय से, पेहवा से गुरबचन सिंह प्रधाना लबाना सिक्ख बिरादरी, जसबीर सिंह मनजीत सिंह अम्बाला सिंह, रोहतक से महेन्द्र सिंह व गुरमीत सिंह, गुरद्वारा टिक्काना साहब, संत सिपाही सेवा लहर, रणजीत सिंह मनमोहन सिंह डबरी और जसप्रीत सिंह जस्सी व उसकी संस्था सैंकड़ों सदस्य उसके साथ थे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.